UP Rain: बिन मौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की खड़ी फसल बर्बाद, खेत में फूट-फूटकर रोया किसान
Advertisement

UP Rain: बिन मौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की खड़ी फसल बर्बाद, खेत में फूट-फूटकर रोया किसान

UP News: यूपी के अलीगढ़ और अमेठी समेत कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश से गेहूं और सरसों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. 

UP Rain: बिन मौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की खड़ी फसल बर्बाद, खेत में फूट-फूटकर रोया किसान

अलीगढ़/अमेठी: मौसम में पिछले कई दिनों से आ रहे बदलाव के चलते यूपी के अलीगढ़, अमेठी समेत कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश से गेहूं और सरसों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. वहीं, गेंहू की खड़ी फसल की बर्बादी को देख किसान खेत में फूट-फूटकर रोया. दरअसल, पिछले तीन-चार दिनों में मौसम का मिजाज थोड़ा बदला है. आसमान में बादल छाए रहने से गर्मी, तो कम हुई है, लेकिन देर रात पड़े ओले और बारिश ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. अब जब गेहूं और सरसों कटने को तैयार हैं, तो बारिश और ओलों के थपड़े ने उसे जमीन पर बिछा दिया.

आपको बता दें कि इसी के तहत इगलास, गभाना, अतरौली, खैर इन क्षेत्रों में गेहूं के साथ चली तेज हवाओं से खड़ी सरसों की फसल भी गिर गई हैं. किसानों का दर्द ये है कि आलू का भी सही दाम नहीं मिल पा रहा है. उन्हें गेहूं और सरसों से उम्मीद थी, लेकिन वो भी तबाह हो गई है. अब सभी सरकार के भरोसे हैं.

दरअसल, देर रात बिन मौसम बारिश से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है. उनके खेतों में पानी भर गया है. बारिश होने से जहां गेंहू की फसल खराब हुई है, वहीं कट चुकी फसल पानी में डूब गईं हैं. इतना ही नहीं गेहूं और सरसों की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है. सब्जियों को भी काफी नुकसान पहुंता है.

इस मामले में इगलास के किसान विपिन ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बारिश से 50 परसेंट का नुकसान हुआ है. फसल अच्छी थी, लेकिन बेमौसम बारिश से उसे काफी नुकसान हुआ है. अब सरकार के ऊपर है. किसान को काफी नुकसान हुआ है, अगर मुआवजा मिल जाए तो मिल जाए. उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है.

किसान हो चुका है कंगाल 
वहीं, किसान रामसहाय ने बताया कि मेरे पास गेहूं की फसल थी. 2 दिन से बारिश हो रही थी. बारिश से इतना नुकसान हुआ है कि आधी फसल गिर गई है. दूसरी तरफ आलू का रेट नहीं मिल रहा. कोल्ड स्टोर में रखे आलू के रेट सरकार ने 650 रुपये रेट कर दिए हैं. जबकि, तकरीबन 900 रुपये लागत लग जाती है. वहीं, गेहूं और सरसों की फसल बर्बाद हो गई है. भगवान ने ऐसी मार दे दी है कि आधी से ज्यादा फसल गिर गई है. अब किसान सरकार के भरोसे हैं. सरकार कुछ मुआवजा दे, जिससे हमें कुछ मिल सके. किसान बिल्कुल कंगाल हो चुका है.

गेंहू की खड़ी फसल की बर्बादी देख फूट-फूटकर रोया किसान
वहीं, अमेठी में बेमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि किसानों के ऊपर मुसीबत बनकर टूटी. कल देर शाम हुई बारिश और ओलावृष्टि से एक किसान की गेहूं की खड़ी फसल बर्बाद हो गई. खेत गया किसान अपनी फसल देखकर बदहवास हो गया. वह फूट-फूटकर रोने लगा, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

बताया जा रहा है कि किसान मुसाफिरखाना तहसील के नेवादा गांव का हरिप्रसाद रैदास हैं. दरअसल, कल देर शाम अचानक बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि शुरू हुई. इससे दर्जनों किसानों के कई बीघे गेंहू की खड़ी फसल बर्बाद हो गई. मौसम की मार का सबसे ज्यादा नुकसान तिलोई तहसील और मुसाफिरखाना तहसील में हुआ है. 

Trending news