Kanpur: क्या गुरुद्वारे के चंदे का हुआ दुर्पयोग, सिख समुदाय ने लगाए गंभीर आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1531252

Kanpur: क्या गुरुद्वारे के चंदे का हुआ दुर्पयोग, सिख समुदाय ने लगाए गंभीर आरोप

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में  गुरुद्वारे के चंदे के दुर्पयोग का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष हरविंदर लार्ड पर सिख समुदाय के लोगों ने गंभीर आरोप लगाए हैं.

Kanpur: क्या गुरुद्वारे के चंदे का हुआ दुर्पयोग, सिख समुदाय ने लगाए गंभीर आरोप

कानपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में  गुरुद्वारे के चंदे के दुर्पयोग का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष हरविंदर लार्ड पर सिख समुदाय के लोगों ने गंभीर आरोप लगाए हैं. आइए बताते हैं पूरा मामला.

गुरुद्वारे के चंदे की रकम के दुरुपयोग का लगा आरोप
आपको बता दें कि गुरुद्वारे के चंदे की रकम के दुरुपयोग करने की शिकायत को लेकर सिख समुदाय के लोगों ने आज डीएम से शिकायत की. शिकायत करने पहुंचे सिख समुदाय के लोगों ने कहा कि गुरु सिंह सभा को हरविंदर लार्ड ने एक प्राइवेट कंपनी बना दिया है. इसमें संस्था द्वारा चलाई जा रही चैरिटेबल ट्रस्ट, जो मुफ्त में इलाज करती थी, उसे एक प्राइवेट कंपनी को दे दिया गया है.

संविधान को बदल कर वोटिंग राइट की उठी मांग
जानकारी के मुताबिक गुरुद्वारे को कमर्शियल करके, वहां फ्लैट और दुकानें बनवा दी गई हैं. इतना ही नहीं गुरुद्वारे को मिले करोड़ों रुपए की चंदे की रकम का भी दुरुपयोग किया जा रहा है. इससे सिख समुदाय में काफी आक्रोश है. इसलिए सिख समुदाय के लोगों ने मामले में जांच कराने की मांग की है. समुदाय के लोगों की मांग है कि कानपुर गुरुद्वारा कमेटी के संविधान को बदल कर 18 साल की उम्र के ऊपर सिखों को वोटिंग राइट दिया जाए.

जिलाधिकारी ने लिया मामले का संज्ञान
आपको बता दें कि जिलाधिकारी ने इस मामले को गंभीरता से लिया है. इस मामले की जांच के लिए डीएम ने एक जांच कमेटी बना दी है. ये कमेटी 15 दिन के अंदर अपनी डीएम को मामले की जांच रिपोर्ट सौंपेगी. वहीं, गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष हरविंदर सिंह लार्ड का कहाना है कि खुद पर लगे आरोपों की जांच के लिए वह तैयार हैं. उनके पास सभी दस्तावेज और हिसाब किताब मौजूद है, जितने भी आरोप लगाए जा रहे हैं, वह बिल्कुल गलत हैं.

Trending news