UP Job News: खुशखबरी! यूपी के युवाओं के लिए रोजगार के खुलेंगे रास्ते, अब हर तीन महीने पर ब्लाकों पर लगेंगे रोजगार मेले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1263429

UP Job News: खुशखबरी! यूपी के युवाओं के लिए रोजगार के खुलेंगे रास्ते, अब हर तीन महीने पर ब्लाकों पर लगेंगे रोजगार मेले

UP Job Update: रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, अब युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने पहल की है. इसको लेकर हर तीन महीने में ब्लाक स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा. जिसके जरिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके. इसको लेकर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया है. साथ ही सभी राजकीय एवं परिषदीय विद्यालयों में चरणबद्ध रुप से स्मार्ट क्लास रूम और लाईब्रेरी की व्यवस्था होनी चाहिए.

 

UP Job News: खुशखबरी! यूपी के युवाओं के लिए रोजगार के खुलेंगे रास्ते, अब हर तीन महीने पर ब्लाकों पर लगेंगे रोजगार मेले

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है, अब रोजगार के लिए उनको भटकाना नहीं पड़ेगा. दरअसल, युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर तीन महीने में आकांक्षात्मक ब्लाकों पर रोजगार मेला लगाए जाएंगे. साथ ही उन्नत खेती को बढ़ावा और किसानों की सहुलियत के लिए इन ब्लॉक मुख्यालयों पर कृषि विज्ञान केन्द्र व कृषक उत्पाद संगठन की स्थापना और गो आश्रय स्थल को क्रियाशील किया जाएगा. इसको लेकर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने  दिशा निर्देश जारी किया है. 

चीफ सेक्रेटरी ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने जिलों के तहत आने वाले आकांक्षात्मक विकास खंडों में कर्मचारियों और अधिकारियों की शत प्रतिशत तैनाती की जाए, ताकि विकास कार्यों में किसी तरह की दिक्कत न आये. अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत हर तिमाही पर इन ब्लॉक मुख्यालयों पर रोजगार मेला आयोजित किया जाए. साथ ही शासन की 'एक जनपद, एक उत्पाद योजना' के तहत इन ब्लॉकों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाए ताकि इसका लाभ लोगों को मिल सके.

UP Polytechnic Result 2022: आज जारी होगा यूपी पॉलिटेक्निक एंट्रेस एग्जाम का रिजल्ट

महिलाओं को रोजगार और बैंक से ऋण आदि की सुविधा के लिए इन ब्लाकों की सभी ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती और आकांक्षात्मक ब्लाकों के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ कर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं महिलाओं को नियमित रूप से पोषाहार का वितरण किया जाए. बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए इन ब्लाकों के सभी सीएचसी और पीएचसी पर समुचित डाक्टरों की तैनाती करायी जाए. साथ ही प्रत्येक न्याय पंचायत में कम से कम एक हेल्थ वेलनेस सेंटर को क्रियाशील किया जाए. 

सभी राजकीय एवं परिषदीय विद्यालयों में शुद्ध पेयजल, बिजली की व्यवस्था और शौचालय की व्यवस्था की जाए. साथ ही चरणबद्ध रुप से स्मार्ट क्लास रूम और लाईब्रेरी की व्यवस्था होनी चाहिए. सभी ग्राम पंचायतों में कामन सर्विस सेंटर और ग्राम सचिवालय में इंटरनेट की कनेक्टिविटी होनी चाहिए. निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए सभी आकांक्षात्मक ब्लाकों में गो आश्रय स्थल की व्यवस्था होनी चाहिए. 

Sawan 2022 First Monday: दिन में तीन बार रंग बदलने वाले महादेव का कर लिया दर्शन तो पूरी होगी हर कामना!

 

 

 

 

Trending news