संभल में कोल्ड स्टोरेज बना काल, 14 मजदूरों की मौत के बीच मलबे में जिंदगी तलाशने का काम तेज
Advertisement

संभल में कोल्ड स्टोरेज बना काल, 14 मजदूरों की मौत के बीच मलबे में जिंदगी तलाशने का काम तेज

Cold Storage Collapse: कोल्ड स्टोरेज का जो हिस्सा कल ढहा वह तीन महीने पहले ही बना था लेकिन इसके लिए प्रशासन से अनुमति नहीं ली गई थी... इसके अलावा उसमें क्षमता से अधिक मात्रा में आलू रखा गया था...इसकी वजह से 14 लोग काल के गाल में समा गए...

 

 

 

Sambhal Cold Storage

सुनील सिंह/संभल: यूपी के संभल जिले के चंदौसी क्षेत्र में इस्लाम नगर मार्ग पर गुरुवार को एक निजी कोल्ड स्टोरेज के चेंबर की छत गिरने से मलबे में दबकर 14 लोगों की मौत हो गई है जबकि दर्जनों घायल हो गए.  इस हादसे में कई लोग मलबे में दब गए. हादसे के बाद प्रशासन की तरफ से राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है.  अब तक 22 मजदूरों को निकाला गया.राज्य मंत्री धर्मपाल सिंह भी मौके पर पहुंचे थे. कई अधिकारियों पर गाज गिर सकती है. इस मामले में कोल्ड स्टोरेज के मालिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. जिलाधिकारी मनीष बंसल ने इसकी पुष्टि की है. अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.  ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.  

ग्रामीणों को मौके से हटाया गया है. मीडिया कर्मियों को रोका जा रहा. मलबे में दबे मजदूरों के जिंदा निकलने की उम्मीद में बैठे परिजन. अब तक 19 मजदूरों को निकाला गया है. 11 मजदूरों की मौत की पुष्टि की गई है. डी आई जी शलभ माथुर ने दी जानकारी.

संभल हादसे पर सीएम योगी ने की मुआवजे की घोषणा
चन्दौसी में हुई घटना में मृतकों के परिजनों को दो लाख , गंभीर घायलों को पचास हज़ार , सभी घायलों का निःशुल्क उपचार , कमिश्नर एवं डीआईजी मोरादाबाद की अध्यक्षता में गठित कमेटी हादसे के कारणों की जाँच कर शीघ्र रिपोर्ट देगी.

कोल्ड स्टोरेज का मालिक फरार
कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस के सिलिंडर रखे होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में बहुत एहतियात बरती जा रही है. कोल्ड स्टोरेज के मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है. दोनों घटना के बाद से फरार हैं. उनकी गिरफ्तारी का काम स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम को दिया गया है.

रिपोर्ट मांगी गई 
उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के निदेशक ने रिपोर्ट मांगी है. जिला उद्यान अधिकारी को मौके पर पहुंचकर रिपोर्ट देने को कहा गया है. उद्यान विभाग के निदेशक डॉ आरके तोमर ने तत्काल रिपोर्ट तलब की.

Umesh Pal Murder Case: माफिया अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन की याचिका पर सुनवाई आज, कहां हैं दोनों नाबालिग बेटे? याचिका दाखिल

सीएम योगी ने लिया था संज्ञान
इस हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से तुरंत राहत और बचाव कार्य करने को कहा है. वहीं यूपी सीएम कार्यालय की तरफ से इस हादसे पर ट्वीट करते हुए लिखा- ''संभल के चंदौसी जिले में कोल्ड स्टोरेज में हुए हादसे को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन के अधिकारियों, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर पहुंचकर तत्काल राहत और बचाव कार्य करने का निर्देश दिया.'' 

ओवरलोड से हादसा!
ये पूरा मामला संभल जिले के थाना चंदौसी का है. यहां इस्लामनगर रोड के बर्रई में नवनिर्माण एआर कोल्ड स्टोर चल रहा था. जानकारी के मुताबिक कोल्ड स्टोर में जरुरत से ज्यादा आलू भरा हुआ था. ओवरलोड होने की वजह से कोल्ड स्टोर की दीवारें फट गईं और यह हादसा हो गया.

Rain Alert in UP: अगले 4 दिनों तक यूपी के इन जिलों में ओलावृष्टि-आंधी-बिजली के साथ बारिश का अलर्ट, फसलों को लेकर भी एडवाइजरी जारी
 

 

 

Trending news