Benefits of Chuna: 70 बीमारियों के इलाज में मददगार है चूना,जानिए कैसे limestone में छिपा है सेहत का राज
Advertisement

Benefits of Chuna: 70 बीमारियों के इलाज में मददगार है चूना,जानिए कैसे limestone में छिपा है सेहत का राज

चूने का इस्तेमाल आयुर्वेद, यूनानी और एलोपेथी समेत हर इलाज पद्धति में होता चला आ रहा है। आप इसे पान में, पानी में मिला कर, जूस में डालकर खा या पी सकते हैं.

 

Benefits of Chuna: 70 बीमारियों के इलाज में मददगार है चूना,जानिए कैसे limestone में छिपा है सेहत का राज

Benefits of limestone: परचून की दुकान पर आम मिलने वाला ‘चूना’ काफी गुणकारी है. चूना अक्सर पान के साथ मिलाकर खाया जाता है. यह चूना हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायेदमंद होता है. कई बीमारियों को ठीक करने में चूना लाभकारी होता है. आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों की मानें तो अकेले चूना का प्रयोग से बच्चे से बूढ़े तक कभी बीमार नहीं होते. हम आपको चूने के स्वास्थवर्धक फायदे और इसका इस्तेमाल कैसे करना है आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

70 बीमारियों को खत्म करने में अकेला ही काफी है चूना
जानकारों की मानें तो मनुष्य के शरीर को सबसे ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम को सबसे जल्दी और ज्यादा मात्रा में चूना ही दे सकता है. यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसे उसी बीमारी के अनुसार चूना को लेना होगा. चूना की मात्रा काफी महत्व रखती है.

इन बीमारियों में लाभदायक है चूना
चूना से घुटने का दर्द, पीलिया, कमर का दर्द, कंधे का दर्द, रीढ़ की हड्डी, मुंह में ठंडा-गरम लगना, मुंह में अगर छाले, शरीर में खून बढ़ाने, घुटने में घिसाव और पत्थरी को ठीक करने में लाभदायक माना जाता  है.

चूना से कौन-कौन सी बीमारी खत्म होती है?
चूना का सेवन हमे कई तरह की बीमारियों से बचाता है.आयुर्वेद की मानें तो चूना खाना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  चुना का साइंटिफिक नाम कैल्शियम कार्बोनेट है.

दांतों के लिए बहुत उपयोगी चूना
यह कैल्शियम से भरपूर होता है जो हमारे हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है.  इसके अलावा यह हमारे मसूड़ों में दर्द को कम करता है और दाँतों के लिए भी बहुत उपयोगी है. अगर आपके दांतों में ठंडा गरम हो रहा है तो Chuna के इस्तेमाल करें ठंडा गर्म लगाना बंद हो जाएगा.

गर्भवती मां उसके बच्चे के लिए लाभदायक
अनार के रस का एक कप में चूना को गेहूं के दाने के बराबर मिलाकर रोजाना पीने से गर्भवती मां उसके बच्चे का स्वास्थ्य बना रहता है.  ऐसा नौ महीने तक किया जाना चाहिए.  ऐसा करने से गर्भवती महिला को बच्चे के जन्म के समय कोई तकलीफ नहीं होती.उनको कैल्शियम कि जरुरत सबसे ज्यादा होती है.

बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद,बढ़ाता है लम्‍बाई
अगर आप अपने बच्चों को पानी में थोड़ा सा चूना मिलाकर रोज देती हैं तो उनके दाँत ठीक से निकलेंगे और उनके दाँत निकलने में ज्यादा दिक्कत भी नहीं होगी. जिन बच्‍चों की लम्‍बाई नहीं बढ़ रही है. गेंहू के दाने के बराबर चूना रोज दही में मिला के खाना चाहिए, दही नही है तो दाल में मिला के या पानी में मिला के लिया जा सकता है. इसके रोजाना सेवन से एक या दो महीने में बच्‍चों की लम्‍बाई में फर्क देखा जा सकता है.

एनीमिया के मरीजों के लिए लाभकारी
अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो चूना को अनार के रस के साथ मिलाकर पियें. इससे खून की कमी बहुत जल्दी ही पूरी हो जाती है .

हड्डियों को देता है मजबूती
अगर आपको हड्डियों के दर्द की शिकायत रहती है तो चुना का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. टूटी हुई हड्डी को जोड़ने की ताकत सबसे ज्यादा चूने में होती है.

पुरुषों की कमजोरी दूर करने में असरदार चूना
वे पुरुष, जो शारीरिक कमजोरी यानी की वैवाहिक जीवन का सुख नहीं पा रहे हैं उन्हें नियमित रूप से डेढ़ या दो साल तक गेहूं के दाने के बराबर चूना खाएं. ऐसा करने से उनकी शारीरिक कमजोरी दूर होगी.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: सर्दी लगने से हुआ है बुरा हाल तो ये घरेलू नुस्खे देते हैं तुरंत आराम

Trending news