Children’s Day 2022:14 नवंबर को नहीं इस तारीख को मनाया जाता था चिल्ड्रंस डे, जानें 1964 के बाद क्यों बदल गई तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1439364

Children’s Day 2022:14 नवंबर को नहीं इस तारीख को मनाया जाता था चिल्ड्रंस डे, जानें 1964 के बाद क्यों बदल गई तारीख

  भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit jawaharlal nehru) के जन्मदिन पर हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस (Children's day)  मनाया जाता है. बाल दिवस 14 नवंबर का दिन देश के बच्चों को समर्पित है.

Children’s Day 2022:14 नवंबर को नहीं इस तारीख को मनाया जाता था चिल्ड्रंस डे, जानें 1964 के बाद क्यों बदल गई तारीख

Children’s Day 2022:  भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit jawaharlal nehru) के जन्मदिन पर हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस (Children's day)  मनाया जाता है. बाल दिवस 14 नवंबर का दिन देश के बच्चों को समर्पित है. दरअसल पंडित जवाहरलाल नेहरू बच्चों से काफी लगाव, प्यार और स्नेह रखते थे.

बाल दिवस को होता कई कार्यक्रमों का आयोजन
चिल्ड्रेंस डे के दिन स्कूलों में पढ़ाई की जगह खेलकूद या फिर अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.तपंडित नेहरू को बच्चों से बहुत लगाव था इसलिए बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू के नाम से बुलाया करते थे. आइए जानतें है बाल दिवस से जुड़ी कुछ रोचक बातें. जवाहर लाल ने बच्चों की सर्वांगीण शिक्षा की वकालात की जिससे भविष्य में एक बेहतर समाज का निर्माण हो सके. भारत में 14 नवंबर को खास तौर पर स्कूलों में तरह-तरह की मजेदार गतिविधियां, फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन और कई तरहे के मेलों का आयोजन होता है. बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है. 
 
पंडित नेहरू को बच्चों से था काफी लगाव
उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 14 नवंबर 1889 को  जन्मे जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से खासा लगाव था. बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे.बच्चों की शिक्षा और बेहतर जीवन के लिए नेहरू हमेशा अपनी आवाज उठाया करते थे. नेहरू का कहना था कि 'आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे. जिस तरह से हम उन्हें लाएंगे, उससे देश का भविष्य निर्धारित होगा.

क्यों मनाते हैं ये दिन?
बाल दिवस को मनाने का उद्देश्य पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि देना तो होता ही साथ ही इसके अलावा बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के प्रति जागरूकता को बढ़ाना भी है. इस दिन को बच्चों के अधिकारों और उनकी शिक्षा के बारे में जागरुक करने के लिए मनाया जाता है.

भारत में पहले 20 नवंबर को मनाया जाता था बाल दिवस

पहले बाल दिवस 14 दिसंबर को नहीं मनाया जाता था बल्कि ये दिवस पहले  20 नवंबर को मनाया जाता था. 27 मई 1964 को नेहरू का निधन हो गया था. फिर नेहरू के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया. यह फैसला नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव को देखकर ही लिया गया था. चाचा नेहरू की डेथ के बाद 14 नवंबर को नेहरू के जन्मदिन को ही बाल दिवस मनाया जाने लगा. अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीखों पर Childrens Day मनाया जाता है. उस समय सर्वसहमति  से फैसला किया गया कि नेहरू के जन्मदिन पर बाल दिवस मनाया जाता है.

Holi 2023 Date: साल 2023 में कब पड़ रही है होली, यहां जानें होलिका दहन की तिथि,शुभ मुहूर्त और महत्व

Children Day 2022: इस बाल दिवस पर जानें देश में बच्चों के लिए क्या-क्या अधिकार हैं

Trending news