Bone Health Tips: सर्दियों में रामबाण उपाय कर हड्डियों को रखें मजबूत, करें ये 5 अचूक उपाय
Advertisement

Bone Health Tips: सर्दियों में रामबाण उपाय कर हड्डियों को रखें मजबूत, करें ये 5 अचूक उपाय

सर्दियां आ चुकी हैं. ऐसे में जाड़े के बढ़ने के साथ ही हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में भी अचानक वृद्धि  हो जाती है. इसके कई कारणों हो सकते हैं. दरअसल, ठंड के कारण हम गर्मियों की तुलना में फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं. इससे हड्डियों में अकड़न के अलावा कमजोरी भी हो जाती है.

Bone Health Tips: सर्दियों में रामबाण उपाय कर हड्डियों को रखें मजबूत, करें ये 5 अचूक उपाय

Bone Health Care Tips: सर्दियां आ चुकी हैं. ऐसे में जाड़े के बढ़ने के साथ ही हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में भी अचानक वृद्धि  हो जाती है. इसके कई कारणों हो सकते हैं. दरअसल, ठंड के कारण हम गर्मियों की तुलना में फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं. इससे हड्डियों में अकड़न के अलावा कमजोरी भी हो जाती है. ऐसे समय में विटामिन-डी हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. 

आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में कोहरे के चलते सूरज भी कम निकलता है. इससे हम सूरज की रोशनी से मिलने वाला विटामिन-डी नहीं ले पाते. इस वजह से शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है. परिणाम स्वरूप हड्डी कमज़ोर होने लगती हैं. ऐसे न हो इसके लिए आप ये 5 रामबाण तरीके अपना सकते हैं. जानिए क्या करें...

Khesari Lal Yadav का तीन घंटे से नम्रता मल्ला कर रही थीं इंतजार, खेसारी ने पूछा कपड़े कहां हैं यार?

फिट रहने के लिए करें वर्कआउट
दरअसल, सर्दियों में हमें वर्कआउट करना नहीं छोड़ना चाहिए. जब हमारा शरीर फिजिकली एक्टिव रहता है, तो हड्डियां कमजोर नहीं पड़ती हैं. वर्कआउट से ये लचीली बनी रहती हैं. इसलिए सर्दियों में भी प्रतिदिन वर्कआउट करना चाहिए. 

सर्दियों में लें संतुलित डाइट 
सर्दियों में हड्डियों की सेहत हमारे खानपान पर भी निर्भर रहती हैं. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हम हड्डियों की सेहत बनाए रखने के लिए पोषक तत्व वाला खाना खाएं. हमारी हड्डियों की सेहत के लिए विटामिन-डी और कैल्शियम 2 ऐसे पोषक तत्व हैं, जो हड्डियों को मजबूती देते हैं. खाने में हमें विटामिन-डी और कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, विटामिन-सी, प्री-बायोटिक और विटामिन-के से भरपूर भोजन लेना चाहिए.

ठंढ़ में अपने पॉश्चर का रखें खास ध्यान
ठंढ़ लगती है तो हमारे उठने बैठने और सोने का भी पॉश्चर बिगड़ने लगता है. इस खास ध्यान रखें. वहीं, वर्क फ्राम होम के चलते अधिकतर लोग बीते कई दिनों से घर से काम कर रहे हैं. ये भी एक वजह है, जिससे एक जगह पर लंबे समय तक बैठने से हमारा शरीर अकड़ जाता है. ऐसे में पीठ और हड्डियों का सही पॉश्चर हमारी हड्डियों की सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है.  

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

ठंढ़ में कम करें कैफीन का सेवन
हम ठंढ़ में आम दिनों की अपेक्षा कॉफी अथवा कैफीन वाली चीजों का सेवन कम करें. कैफीन के कारण शरीर के कैल्शियम अवशोषण में बाधा पैदा होती है. ऐसे में अपर्याप्त कैल्शियम हमारी हड्डियों को कमजोर बनाता है. इसलिए कैफीन का सेवन कम करें और दूध का उपयोग करें.

धूम्रपान हड्डियों पर डालता है असर
आपको बता दें कि स्मोक करने से हमारी हड्डियां नाजुक हो जाती हैं. लगातार धूम्रपान करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपको हड्डियों को मजबूत करना है, तो स्मोकिंग झट से छोड़ दें. अगर आप इन सभी टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आपको ठंढ़ में हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें नहीं होगी. वहीं, सर्दियों में पानी भी खूब पिएं. 

Trending news