UP News : क्या सेल्फी से बीजेपी को मिलेगा महिलाओं का वोट, कमल मित्र बहनों को पार्टी देगी अहम जिम्मेदारी
Advertisement

UP News : क्या सेल्फी से बीजेपी को मिलेगा महिलाओं का वोट, कमल मित्र बहनों को पार्टी देगी अहम जिम्मेदारी

Loksabha Election 2024 : यूपी बीजेपी महिला वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए एक खास रणनीति तैयार की है. इसके तहत दो अभियान से विपक्षी दल सपा और बीएसपी से बीजेपी काफी आगे निकल जाएगी. जानिए क्या है रणनीति

UP News : क्या सेल्फी से बीजेपी को मिलेगा महिलाओं का वोट, कमल मित्र बहनों को पार्टी देगी अहम जिम्मेदारी

विशाल सिंह/लखनऊ:लोकसभा चुनाव को भले ही अभी एक साल से अधिक समय है. लेकिन बीजेपी हर तबके तक पहुंच बनाने के लिए संगठन स्तर पर कई अभियान शुरू कर रही है. पसमांदा मुस्लिमों और अल्पखंयकों के बीच बीजेपी एक ओर जहां लगातार पैठ बना रही है वहीं अब महिला वोट बैंक को मजबूत देने में जुट गई है. इसके लिए बीजेपी यूपी में कमल मित्र बहन नियुक्त करने जा रही है. इसी तरह हर जिले में दस प्रतिष्ठित महिलाओं को सुषमा स्वराज अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.  इसमें उन महिलाओं को चुना जाएगा जिन्होंने समाजसेवा, प्रशासनिक, चिकित्सा, शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कर अपने जिले में अपनी अलग पहचान बनाई है.

अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर योजनाओं का लाभ ले चुकी महिलाओं से लगातार संपर्क और समन्वय किया जाएगा. वहीं अब तक वंचित रही पात्र महिलाओं को योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा. इसके लिए सेल्फी विद लाभार्थी अभियान चलाया जाएगा. पिछले दिनों सीएम आवास में हुई बीजेपी कोर ग्रुप की मीटिंग में भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई है.

बताया जा रहा है कि पार्टी के एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि लोकसभा चुनाव 2019 और विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी की जीत में लाभार्थी वोट बैंक की अहम भूमिका रही है. पार्टी के सर्वे में कहा गया है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी और प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने बीजेपी को एक तरफा मतदान किया. लाभार्थी वोट बैंक का प्रयोग कामयाब रहने के बाद पार्टी ने इसे अब लोकसभा चुनाव 2024 में भी साधने की रणनीति बनाई है. पहले चरण में महिला लाभार्थियों से लगातार संपर्क और समन्वय कर के जरिए पार्टी कार्यकर्ता बताएंगी कि डबल इंजन की सरकार की वजह से ही ही उन्हें लाभ मिला है. 

दूसरे चरण में इन योजनाओं का होगा प्रचार
उज्जवला योजना, पीएम आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी), सौभाग्य योजना, मुफ्त राशन वितरण योजना, वृद्धावस्था पेंशन, सुकन्या समृद्धि योजना, सुरत्रित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, फ्री सिलाई मशीन योजना, प्रधानमंत्री समर्थ योजना, महिला शक्ति केंद्र योजना और बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना से पात्र महिलाओं को जोड़ा जाएगा.  इसके लिए हर बूथ पर एक कमल मित्र बहन की नियुक्ति की जाएगी. यह बहन वंचित महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए आवेदन कराने और आवेदन मंजूर कराने तक कार्यवाई करेगी.
 यह भी पढ़ें Lok Sabha 2024: यूपी बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक, भूपेंद्र चौधरी की टीम में 40 फीसदी नये चेहरों को मिलेगा मौका

सेल्फी विद लाभार्थी
बताया जा रहा है कि महिला लाभार्थी के साथ सेल्फी विद लाभार्थी अभियान चलाया जाएगा. हर महिला लाभार्थी के साथ सेल्फी लेकर उसे नमो एप पर डाउनलोड किया जाएगा.

750 महिलाओं को मिलेगा सुषमा स्वराज अवार्ड
हर जिले में दस प्रतिष्ठित महिलाओं को सुषमा स्वराज अवार्ड से नवाजा जाएगा. इसमें वह महिलाएं शामिल होंगी, जिन्होंने समाजसेवा, प्रशासनिक, चिकित्सा, शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य से अपने जिले में अपनी अलग पहचान बनाई है.

WATCH: सपा नेता रामगोपाल यादव का दावा- 'अतीक के एक बेटे का एनकाउंटर होगा'

Trending news