Rakesh Jhunjhunwala Death: नहीं रहा बाजार का जादूगर, जानें कौन संभालेगा झुनझुनवाला का 46 हजार करोड़ का बिजनेस एंपायर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1301935

Rakesh Jhunjhunwala Death: नहीं रहा बाजार का जादूगर, जानें कौन संभालेगा झुनझुनवाला का 46 हजार करोड़ का बिजनेस एंपायर

Rakesh Jhunjhunwala Death: राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का आज निधन हो गया है. एक हफ्ते पहले ही उनके निवेश वाली अकासा एयरलाइंस ने अपनी पहली उड़ान भरी थी...झुनझुनवाला जिस शेयर पर हाथ रख देते, उसकी ऊंचाई देखते बनती. 

Rakesh Jhunjhunwala Death:  नहीं रहा बाजार का जादूगर, जानें कौन संभालेगा झुनझुनवाला का 46 हजार करोड़ का बिजनेस एंपायर

Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर मार्केट के दिग्गजों में शुमार राकेश झुनझुनवाला का आज निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में राजेश झुनझुनवाला ने आखिरी सांस ली है. उनकी तबीयत काफी दिनों से खराब चल रही थी. उनकी मौत की वजह मल्टी ऑर्गन फेल्योर बताया जा रहा है. राकेश झुनझुनवाला अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी शख्सियत हमेशा के लिए लोगों के बीच रहेगी. उनका काम करने का ढंग और सोचने का तरीका, हर कोई अपनाना चाहता है. 

झुनझुनवाला की नेटवर्थ
फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, झुनझुनवाला का नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर था. फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार, वो भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे. कई बार उनकी तुलना वारेन बफे से की जाती थी. उन्हें भारतीय बाजारों का ‘बिग बुल’ भी कहा जाता था.

कौन संभालेगा उनका बिजनेस!
राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे एक बहुत बड़ा साम्राज्य छोड़ गए हैं.  उनके परिवार में पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटे आर्यमान और आर्यवीर झुनझुनवाला हैं. राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ करीब 46 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा की है. अकासा एयर में झुनझुनवाला और उनकी पत्नी की कुल हिस्‍सेदारी 40% से ज्यादा है. स्टार हेल्थ एलाइड इंश्योरेंस में भी वो प्रमोटर हैं. जून क्वार्टर में इसमें उनकी हिस्सेदारी करीब 17.46% थी. इस हिसाब से उनकी पत्नी पर इस साम्राज्य को संभालने की पूरी जिम्मेदारी आ गई है. रेखा अपने बच्चों के साथ मिलकर अब इस पूरे एंपायर को संभालेंगी. झुनझुनवाला के चले जाने से उनके एयरलाइन और अन्य बिजनेस को अब बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

निवेशक के अलावा राकेश एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष थे. साथ ही वो प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, वायसराय होटल्स लिमिटेड और टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड के निदेशक मंडल में भी थे.

राजस्थानी परिवार में हुआ था जन्म
राकेश झुनझुनवाला का जन्म बॉम्बे में एक राजस्थानी परिवार में हुआ था. उनके पिता इनकम टैक्स कमी्श्नर थे. उनका सरनाम से पता चलता है कि उनके पूर्वज राजस्थान के झुंझुनू के थे. उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उसके बाद उन्होंने भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान में दाखिला लिया था. झुनझुनवाला हमेशा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की बात करते थे. नए निवेशकों के लिए वे कहते थे कि अगर यहां रहना है तो लंबी अवधि के लिए निवेश करें. बाजार में पैसे को मेच्योर होने के लिए समय देना जरूरी है. 

अकासा एयरलाइन लॉन्च की थी
हफ्ते भर पहले ही 7 अगस्त को अकासा एयरलाइंस ने अपनी पहली उड़ान भरी.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 14 अगस्त के बड़े समाचार

Independence Day 2022: भारतीयों को भी नहीं था ध्वज फहराने का अधिकार, किन शर्तों पर मिली ये जिम्मेदारी जानिए..

 

Trending news