BHU Admission Process: एक-एक सीट पर 42 उम्मीदवार, जानें रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट और विभागों का फी स्ट्रक्चर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1362462

BHU Admission Process: एक-एक सीट पर 42 उम्मीदवार, जानें रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट और विभागों का फी स्ट्रक्चर

BHU Admission Process: बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही जानकारी के मुताबिक, एडमिशन प्रोसेस रजिस्ट्रेशन के आधार पर होगा. कैंडिडेट्स को समय-समय पर Email और BHU के एंट्रेंस एग्जाम पोर्टल से डिटेल मिलती रहेगी...

BHU Admission Process: एक-एक सीट पर 42 उम्मीदवार, जानें रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट और विभागों का फी स्ट्रक्चर

BHU Admission Process: BHU दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाद अब वाराणसी के BHU में आज से ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है. CU-CET एग्जाम में शामिल हुए कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल दिया गया है. साल 2022-23 के सेशल के लिए एडमिशन पोर्टल पर 3 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. पोर्टल लिंक है- http://bhuonline.in/ यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन रिलेटेड और गाइडलाइन के साथ सभी जानकारी मिल जाएगी. हालांकि, यह भी बताया जा रहा है कि बीती देर रात काफी कोशिशों के बावजूद पोर्टल पर नया रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका. आपको बता दें, बीएचयू की एक सीट पर करीब 42 उम्मीदवारों का कंपटीशन है.

यह भी पढ़ें: यूपी विधानसभा में महिलाओं का दिन: योगी आदित्यनाथ ने संस्कृत श्लोक तो अखिलेश ने राम मनोहर लोहिया के नारे से नारी शक्ति को दी बधाई

रेजिस्ट्रेशन के बाद मेरिट के आधार पर होगी काउंसिलिंग
यूनिवर्सिटी के एग्जामिनर प्रोफेसर एसके उपाध्याय ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि एडमिशन प्रोसेस इसी रजिस्ट्रेशन के आधार पर आगे बढ़ेगा. अभ्यर्थियों को समय-समय पर Email और BHU के एंट्रेंस एग्जाम पोर्टल से डिटेल मिल जाएगी. रजिस्ट्रेशन के बाद सभी कैंडिडेट्स की लिस्ट तैयार की जाएगी. उसके बाद BHU में ग्रेजुएशन की 18 हजार सीटों के लिए मेरिट तय किया जाएगा. इसके बाद काउंसिलिंग में उन्हीं उम्मीदवारों को कॉल लेटर मिलेगा.

CUET का क्लियर नहीं कट ऑफ
जानकारी के मुताबिक, स्कोर कार्ड पर ही CU-CET एग्जाम की मेरिट रेडी होगी. 18 हजार सीटों पर लगभग 7 लाख 50 हजार स्टूडेंट्स की कांउंसिलिंग होनी है. इनमें से जिन्होंने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर दिया होगा, उनका एक मेरिट तैयार होगा. इसलिए, तुरंत में कट ऑफ क्लियर नहीं किया जा सकता.

यह भी पढ़ें: UP ATS Action: यूपी समेत 11 राज्यों में PFI के ठिकानों पर छापा, लखनऊ से एक संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

आपको जानकारी के लिए बता दें कि BHU में अभी 9 फैकल्टी के करीब 125 विभागों में ग्रेजुएशन के लिए एंट्रेंस प्रोसेस शुरू हो चुका है. फिलहाल, BHU में कुल 14 फैकल्टी और 140 से ज्यादा डिपार्टमेंट हैं.

यहां देखें BHU डिपार्टमेंट के हिसाब से Fee Structure

सपना चौधरी के हरियाणवी गाने 'पतली कमर' पर काला सूट पहन क्यूट लड़की ने किया ऐसा डांस, देख नजर नहीं हटा पाएंगे...

Trending news