गर्मियों में वरदान है Bael का शरबत, दिल और दिमाग के लिए टॉनिक से कम नहीं, जानें 5 जबरदस्‍त फायदे
Advertisement

गर्मियों में वरदान है Bael का शरबत, दिल और दिमाग के लिए टॉनिक से कम नहीं, जानें 5 जबरदस्‍त फायदे

Benefits of Bael Sherbet In Summers:  गर्मियों में एक गिलास बेल का शरबत न केवल आपके शरीर को ठंडा रखेगा बल्कि कई अन्‍य बीमारियों से भी यह बचाने में मदद करता है. प्रोटीन, फाइबर, वसा, कैल्शियम, फास्फोरस से भरपूर है बेल. 

गर्मियों में वरदान है Bael का शरबत, दिल और दिमाग के लिए टॉनिक से कम नहीं, जानें 5 जबरदस्‍त फायदे

Benefits of Bael Sherbet In Summers: गर्मी आते ही लोग ठंडी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. शरीर पर लू और तपती गर्मी का असर न पड़ने पाए इसके लिए लोग कई जतन करते हैं. इसी में से एक है बेल का शरबत. गर्मियों में एक गिलास बेल का शरबत न केवल आपके शरीर को ठंडा रखेगा बल्कि कई अन्‍य बीमारियों से भी यह बचाने में मदद करता है. तो आइये जानते हैं गर्मियों में बेल का शरबत पीने से क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं. 

मस्तिष्‍क के लिए टॉनिक 
बता दें कि बेल में पानी, चीनी, प्रोटीन, फाइबर, वसा, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, लोहा और विटामिन (विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और राइबोफ्लेविन) पाए जाते हैं. बेल हृदय और मस्तिष्क के लिए टॉनिक के रूप में काम करने के लिए भी जाना जाता है. बेल के शरबत का इस्‍तेमाल कब्‍ज, दस्‍त और मधुमेह को दूर करने में भी किया जाता है. 

आंत और गुर्दे के लिए फायदेमंद
बेल में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं. यह थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है. अगर आप गर्मी के मौसम में रोजाना बेल का शरबत पीते हैं, तो इससे आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं और गुर्दे की कई तरह की समस्याएं कम हो सकती हैं.

लीवर के लिए कारगर 
बेल में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इस फल में अन्य जरूरी तत्व थायमिन और राइबोफ्लेविन मौजूद होते हैं, जो लीवर से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में कारगर है. 

पेट संबंधी समस्‍याएं नहीं होंगी 
साथ ही बेल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए गर्मी के मौसम में आप नियमित रूप से बेल का सेवन नमक और काली मिर्च के साथ कर सकते हैं. जो प्राकृतिक रूप से पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में सहायक है.

बीपी के लिए भी ठीक 
वहीं, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए इस फल की पत्तियां बहुत ही गुणकारी हैं. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो इन बेलपत्र को पानी में उबालें, इसे छान लें, जब यह गुनगुना हो जाए तो इसका सेवन करें. यह ड्रिंक हाई ब्लड प्रेशर को समान्य रखने में मददगार साबित हो सकती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: जानें कब है सोम प्रदोष व्रत, इस दिन करेंगे ये उपाय तो दूर जाएंगे सारे कष्ट

Trending news