शरीर के आकार से पता चल जाएगा किसको कौन सी बीमारी, यहां जानें बॉडी के शेप से रोगों का खतरा
Advertisement

शरीर के आकार से पता चल जाएगा किसको कौन सी बीमारी, यहां जानें बॉडी के शेप से रोगों का खतरा

हर किसी के शरीर का आकार अलग-अलग होता है. ऐसे में हर आकार के लोगों में बीमारियों का खतरा भी अलग-अलग होता है. ऐसे में हाल ही में किए गए एक नए अध्‍ययन में शरीर के आकार को लेकर होने वाली बीमारियों का खुलासा किया गया है. 

शरीर के आकार से पता चल जाएगा किसको कौन सी बीमारी, यहां जानें बॉडी के शेप से रोगों का खतरा

Body Shape : हर किसी के शरीर का आकार अलग-अलग होता है. ऐसे में हर आकार के लोगों में बीमारियों का खतरा भी अलग-अलग होता है. सेब के आकार के शरीर वाले लोगों को टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes) और दिल से जुड़ी बीमारियां (heart-related diseases) का खतरा रहता है. यह खुलासा हाल ही में किए गए एक शोध में किया गया है. 

सामान्‍य व्‍यक्ति से इतना गुना ज्‍यादा खतरा 
शोध के मुताबिक, सेब (apple) आपके लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन शरीर के बीच वाले हिस्से में अधिक वजन यानी एप्पल लाइक फिगर वाले (People who are apple-shaped) पुरुषों के लिए हृदय रोग और डायबिटीज का का जोखिम सामान्‍य व्‍यक्ति से लगभग ढाई गुना अधिक होता है. वहीं, इस शेप वाली महिलाओं के लिए आठ गुना खतरा बढ़ जाता है. 

इतने लोगों पर किया गया अध्‍ययन 
अध्‍ययन में 430,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया . इसमें पाया गया कि जो लोग 'एप्पल लाइक फिगर' वाले थे उनमें हाई ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक की समस्‍या अधिक थी. वहीं, जो लोग 'एप्पल शेप' के हैं उनके कमर, कूल्हे और जांघों के आसपास चर्बी ज्यादा पाई गई. 

खाने के बाद ही निकलने लगता है फैट 
शोधकर्ताओं ने बताया कि पेट में स्थित वसा कोशिकाएं कहीं और पाई जाने वाली वसा कोशिकाओं की तुलना में अधिक आसानी से बल्ड में फैट छोड़ती हैं. खाने के 3 से 4 घंटे बाद ही वसा कोशिकाओं से फैट निकलना शुरू हो जाता है और ये हाई ट्राइग्लिसराइड (टीजी) और मुक्त फैटी एसिड स्तरों के रूप में बदल जाती हैं. मुक्त फैटी एसिड इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनती हैं.

इन चीजों से बचें 
ऐसे में यदि आप एप्पल शेप फिगर वाले हैं तो आपको इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए कुछ बातों पर बहुत ध्यान देना होगा. ऐसे लोग कम वसा और कम  कैलोरी लें, साथ ही ब्लड शुगर को सामान्य रखें. इसके अलावा बिल्कुल भी शराब न पिएं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news