एलोवेरा जूस किस टाइम पीने से सबसे ज्यादा फायदा, जानें एलोवेरा जूस पीने के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1558092

एलोवेरा जूस किस टाइम पीने से सबसे ज्यादा फायदा, जानें एलोवेरा जूस पीने के फायदे

एलोवेरा की पत्तियों से लेकर उसका जूस आपको एक नहीं दर्जनों गंभीर बीमारियों से बचा सकता है. आइए जानते हैं कब और कैसे इसका सेवन करना चाहिए.

एलोवेरा जूस किस टाइम पीने से सबसे ज्यादा फायदा, जानें एलोवेरा जूस पीने के फायदे

लखनऊ : बदलती जीवनशैली के साथ बहुत सी बीमारियां और हेल्थ इश्यू सामने आ रहे हैं. जरा सी बीमारी और सेहत खराब होने पर हम तुरंत एलोपैथी दवाएं लेने लगते हैं. जबकि प्रकृति ने हमें कई ऐसी अनमोल उपहार दी हैं, जो हमारी सेहत कई किसी वरदान से कम नहीं हैं. ऐसा ही एक उत्पाद एलोवेरा है. इसमें ऐसे प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाने में बहुत मददगार हैं. एलोवेरा का जूस बहुत लाभदायक होता है है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक एलोवेरा जूस पीने से लगभग 200 तरह की बीमारियों को टाला जा सकता है. एलोवेरा मे भरपुर मात्रा मे एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर की कई तरह की बीमारियों के ठीक होने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन आपकी रोग-प्रतिरोध क्षमता बढ़ाता है जो कोरोना जैसे वायरस से लड़ने मे मदद करता है.

एलोवेरा का रोगों में फायदा

त्वचा के लिए वरदान: एलोवेरा के जूस को फेस्पैक की तरह लगाने से ड्राय स्किन, झुरिया,मुहांसे,दाग धब्बे जैसी त्वचा की समस्या में फायदा होता है.

वजन कम करें में मददगार : एलोवेरा जूस नियमित पीने से शरीर में से जहरीले (टॉक्सिक) पदार्थ निकल जाते हैं. इससे शरीर के वजन को संतुलित करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह मेटाबोलीज्म को ठीक करता है.

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद:  एलोवेरा के पत्ते को भूनकर उसका जूस निकाल लें. आधा चम्मच जूस को एक कप गर्म पानी में मिलाकर पीना चाहिए. यह किसी भी मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम से निजात दिलाता है.

जोड़ो का दर्द में भी देता है राहत : एलोवेरा जैल में हल्दी मिलाकर हल्का गर्म कर लें. इसे दर्द वाले स्थान पर लगाएं. जोड़ों का दर्द,गठिया,मोच और सूजन में फायदा होगा. 

यह भी पढ़ें: जातीय जनगणना को मुद्दा बनाएंगे अखिलेश, विधानसभा में होगी तकरार

ह्दय रोग से बचाव : एलोवेरा जूस का नियमित सेवन विटा सिस्टेराल नामक तत्व ब्लड कोलेस्ट्राल कम करता है. इससे दिल की बिमारियों से बचाव होता है.

जलने वाली जगह पर लगाएं : एक चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच शहद मिलाकर लगाने से जलन का घाव जल्दी अच्छा होता है. 

कब्ज से छुटकारा : हर दिन रात में एक कप एलोवेरा जूस पीने से कब्ज से छुटकारा मिल जाएगा. पेट की सफाई होती है और गंदगी भी निकल जाती है.

बालों के लिए  : आज-कल बाल झड़ना और समय से पहले सफेद होना सामान्य बात है. ऐसे में हफ्ते में एक कप एलोवेरा जूस सिर पर लगाने से बाल मुलायम और घने रहते है. मेहंदी में एलोवेरा का जैल मिलाकर लगाने से बाल काले होते हैं.

Caste Census: जातिगत जनगणना को लेकर सपा प्रवक्ता ने सीएम योगी से पूछे ऐसे सवाल, योगी आदित्यनाथ क्या देंगे जवाब

Trending news