आगरा के देसी छोरे के प्यार में पड़ी विदेशी लड़की, हिंदू रीति-रिवाज से हुई शादी, जानें प्यार कैसे चढ़ा परवान
Advertisement

आगरा के देसी छोरे के प्यार में पड़ी विदेशी लड़की, हिंदू रीति-रिवाज से हुई शादी, जानें प्यार कैसे चढ़ा परवान

प्यार सरहदें नहीं देखता, जब हो जाता है तो एक दूजे को पाने के लिए हर कोशिशे करते हैं, ऐसा ही एक मामला आगरा का है जहां....

आगरा के देसी छोरे के प्यार में पड़ी विदेशी लड़की, हिंदू रीति-रिवाज से हुई शादी, जानें प्यार कैसे चढ़ा परवान

मनीष गुप्ता/आगरा: 'मैं प्रतिज्ञा लेती हूं कि अपने पति का साथ हर पल दूंगी', यह शब्द थे इंग्लैंड की 26 वर्षीय महिला हैना हॉबिट के. शादी की सभी रस्मों के बाद नव दंपत्ति ने एक दूसरे का हर वक्त साथ देने और हर मुसीबत में खड़े रहेने की शपथ ली. आगरा के युवक और विदेशी युवती की शादी इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है. दोनों की शादी भारतीय रस्मों रिवाज से संपन्न हुई. पंडित जी ने विदेशी बहू को पालेद्र के जरिए सात वचन इंग्लिश में समझाएं जिससे कि वह हिंदू रीति रिवाज को जान सके.

यहां से शुरू हुई प्रेम कहानी
दरअसल, ये प्रेम कहानी इंटरनेट पर शुरू हुई. आगरा के गाड़े का नगला गांव के रहने वाले 28 वर्षीय युवक पालेंद्र सिंह की सोशल मीडिया ऐप के जरिए इंग्लैंड की रहने वाली हेना हॉबिट से जान पहचान हुई. दोनों सोशल मीडिया ऐप पर धार्मिक ज्ञान को पॉडकास्ट के जरिए शेयर करते थे. एक दूसरे के धार्मिक ज्ञान की तरफ आकर्षित रहते थे.

कोरोना काल में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुई पहचान
पालेद्र सिंह आगरा की प्राइवेट कंपनी में सेल्स मैनेजर का कार्य करते हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली लहर के दौरान वह सोशल मीडिया ऐप पर अपने पॉडकास्ट शेयर किया करते थे. उसी दौरान मैनचेस्टर की युवती  हैना (नर्स) के संपर्क में आया और उसके बाद एक दूसरे के धर्म से जुड़े हुए विचार शेयर होते चले गए. फिर उसके बाद इंस्टाग्राम की आईडी और टेलीग्राम की आईडी भी शेयर की और बात आगे बढ़ती चली गई.

तीन साल के बाद किया शादी का फैसला
लड़के ने बताया कि 3 साल के अफेयर के बाद हम दोनों ने आपसी सहमति और दोनों परिवारों की सहमति के बाद यह निर्णय लिया कि अब शादी के बंधन में बंध जाएं. हैना और पालेद्र की शादी हिंदू रीति रिवाज के साथ बमरौली कटारा के गांव के गाड़े का नगला के श्री शक्ति मंदिर पर संपन्न हुई. मंदिर के महंत श्री विवेकानंद गिरी नाथ जी ने दोनों को आशीर्वाद दिया.

विदेशी युवती को भाए भारतीय रीति रिवाज
विदेशी युवती दुल्हन के रूप में लाल जोड़े में एक भारतीय नारी की तरह से लग रही थी . हैना यहां के रीति रिवाज को बारीकियों से समझने की खर करने की कोशिश कर रही थीं. हैना ने बताया कि उसको भारतीय रीति रिवाज बहुत अच्छे लगते हैं और वह उनसे प्रभावित है.  शादी के बाद मैं धीरे-धीरे हिंदी सीखने की कोशिश करेगी और भारतीय परिवार के परिवेश में डलने की कोशिश करेंगी. सात फेरों के बाद अब नव दंपत्ति कोर्ट में भी अपनी शादी रजिस्टर करवाएंगे.

लड़के के परिवार में एक बड़ा भाई छोटी बहन और मां बाप हैं. पिता किसान है और मां एक हाउसवाइफ हैं. बड़ा भाई पोलैंड में नौकरी करता है और छोटी बहन अभी पढ़ रही है.  मां सुभद्रा देवी ने बताया कि दोनों बच्चों के निर्णय से वह खुश हैं और विदेशी बहू उनका बहुत सम्मान करती है और हर पल ख्याल रखती है. उसको हिंदी नहीं आती पर फिर भी वह सारी बातों को समझने की कोशिश करती है. शादी में मौजूद गांव के सदस्य सोनिया राना और पिंकी राणा ने बताया के उनको अच्छा लग रहा है. यह शादी उनके लिए एक कौतूहल है क्योंकि अभी तक उन्होंने भारतीय दुल्हन को फिर देखा था पर आज गांव में विदेशी दुल्हन भी आई है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 7 नवंबर के बड़े समाचार
 

 

 

Trending news