Railway News:ये हैं दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, जिनके आगे फेल हैं फाइव स्टार होटल
Advertisement

Railway News:ये हैं दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, जिनके आगे फेल हैं फाइव स्टार होटल

भारतीय रेल (आईआर) एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. एकल सरकारी स्वामित्व वाला विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. इंडियन रेलवे के कई स्टेशन काफी खूबसूरत हैं. चाहे हम बात करें मध्य प्रदेश के रानी कमलापति स्टेशन की या लखनऊ के चारबाग की.

फोटो क्रेडिट- (फेसबुक)

World Beautiful Railway Stations:भारतीय रेल (आईआर) एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. एकल सरकारी स्वामित्व वाला विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. इंडियन रेलवे के कई स्टेशन काफी खूबसूरत हैं. चाहे हम बात करें मध्य प्रदेश के रानी कमलापति स्टेशन की या लखनऊ के चारबाग की. भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. लेकिन आज हम आपको विश्व के पांच ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके आगे फाइव स्टार होटल भी फेल हैं....

डुनेडिन रेलवे स्टेशन (न्यूजीलैंड)

fallback
न्यूजीलैंड में डुनेडिन रेलवे स्टेशन ( Dunedin Railway Station) दुनिया भर के पर्यटकों का सबसे पसंदिदा रेलवे स्टेशन हैं. डुनेडिन रेलवे स्टेशन पर टूरिस्ट तस्वीरें खींचने के लिए पहुंचते हैं. इस रेलवे स्टेशन का निर्माण 1906 में हुआ था. यह स्टेशन न्यूजीलैंड के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है. 

कुआलालांपुर रेलवे स्टेशन (मलेशिया)

fallback
कुआलालांपुर रेलवे स्टेशन की खूबसूरती देखते ही बनती है. इस स्टेशन को देखने के बाद ऐसा लगता है कि किसी फाइव स्टार होटल में आ गए हैं.कुआलालांपुर रेलवे स्टेशन (Kuala Lumpur Railway Station) अपने बेहतरीन मुहार के लिए प्रसिद्द है. यह रेलवे स्टेशन कांच और लोहे के गुबदों वाली विक्टोरियन इमारत के जैसा दिखता है. 

रामसेस रेलवे स्टेशन (मिस्र)

fallback
मिस्त्र एक ऐसा देश हैं, जहां कि इमारतों की खूबसूरती देखते ही बनती है. इस देश में ऐसी कई चीजें हैं, जिसकी खूबसूरती को पर्यटक नजरअंदाज नहीं कर पाते हैं. उन्हीं में से एक हैं यहा का रामसेस रेलवे स्टेशन (Ramses Railway Station) है. यह स्टेशन मिस्त्र के स्थापत्य का एक नमूना है. 

काना जावा रेलवे स्टेशन (जापान)fallback

जापान की टेक्नोलॉजी से तो आप भली भांति परिचित होंगे. यहां की उच्ची उच्ची इमारतों का भी आप दीदार कर चुके होंगे, लेकिन यहां के इशिकावा क्षेत्र का मुख्य स्टेशन काना जावा रेलवे स्टेशन (Kana Java Railway Station) की खूबसूरती नहीं देखी तो क्या देंखें. कानाजावा रेलवे स्टेशन के आधुनिक और वास्तुकला को देख आप दंग रह जाएंगे. इस रेलवे स्टेशन पर एक बडा कांच का गुबंद हैं, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है.  

सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन (लंदन)

fallback
वैसे तो लंदन का नाम सुनते ही आपके जेहन में लॉर्ड्स का मैदान आ जाता होगा. आने का कारण इस ग्राउंड की खूबसूरती है. लेकिन इस शहर का एक रेलवे स्टेशन खूबसूरती के मायने में कम नहीं है. सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन (St Pancras International Railway Station) की खूबसूरती देख आप की नजरे स्टेशन पर ही टीक जाएगी. इस रेलवे स्टेशन का निर्माण  1868 में हुआ था. इसको देखने के बाद ऐसा लगेगा कि विक्टोरियन युग के इंजीनियरों के हाथों में जादू था. 

WATCH: सपना चौधरी के हरियावी गाने पर देसी भाभी ने सिर पर मटका रख ऐसे मटकाई कमर, यूजर्स बोले- डांस क्वीन को दे रही टक्कर

Trending news