अगर आपभी करते हैं ट्रेन से यात्रा तो जान लें सबसे सुरक्षित बोगी कौन सी, एक्‍सीडेंट होने पर भी इस कोच के यात्री रहेंगे Safe
Advertisement

अगर आपभी करते हैं ट्रेन से यात्रा तो जान लें सबसे सुरक्षित बोगी कौन सी, एक्‍सीडेंट होने पर भी इस कोच के यात्री रहेंगे Safe

Indian Railways Fact : ओडिशा में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया. इसमें दो सौ से ज्‍यादा लोगों की जान चली गई. वहीं, कई लोग घायल हो गए थे. इस हादसे ने सबको डरा दिया था. जब भी ट्रेन हादसे होते हैं तो उसमें यात्रियों के बचने का मौका कम ही मिल पाता है. तो आइये जानते हैं कौन सी बोगी सबसे ज्‍यादा सुरक्षित होती है.  

फाइल फोटो

Safest Bogie in train : पिछले दिनों ओडिशा में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया. इसमें दो सौ से ज्‍यादा लोगों की जान चली गई. वहीं, कई लोग घायल हो गए थे. इस हादसे ने सबको डरा दिया था. जब भी ट्रेन हादसे होते हैं तो उसमें यात्रियों के बचने का मौका कम ही मिल पाता है. हालांकि ट्रेन में कुछ ऐसी भी कोच (बोगियां) होते हैं, जिनमें बैठे यात्री सुरक्षित बच सकते हैं. कुल मिलाकर हादसे के बाद ऐसी बोगियों को कम नुकसान पहुंचता है. तो आइये जानते हैं कौन सी ऐसी बोगी है.  

सबसे ज्‍यादा क्षति इस बोगी को 
जानकारी के मुताबिक, ट्रेन हादसे के समय सबसे ज्यादा नुकसान जनरल डिब्बों को होता है, क्योंकि यह इंजन के करीब और सबसे पीछे लगे होते हैं. सामने या पीछे से टक्‍कर होने पर पहले यही डिब्‍बे चपेट में आते हैं. इसके अलावा जनरल डिब्बों में जगह की तुलना में कई गुना यात्री होते हैं जिससे जानमाल का नुकसान भी इन्हीं डिब्बो में होता है. हालांकि, प्रत्‍येक यात्री ट्रेन में कुछ ऐसे कोच होते हैं जिन्हें हादसे होने पर कम नुकसान पहुंचता है. 

ये होती है सबसे सुरक्षित बोगी 
वैसे ट्रेन हादसे होने पर हर बोगी को नुकसान पहुंचता है. इससे सभी यात्री कहीं न कहीं प्रभावित होते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे डिब्बे हैं जिनमें दूसरे कोच की तुलना में नुकसान होने की संभावना कम होती है. ये कोच हैं एसी कोच. एसी कोच को सुरक्षित  इसलिए कह सकते हैं कि ये ट्रेन के बीच में होते हैं. 

अन्‍य डिब्‍बों की तुलना में कम नुकसान 
अगर कोई ट्रेन सामने से टकराती है तो एसी कोच में इसका असर जनरल डिब्बों की तुलना में कम ही पहुंचेगा. साथ ही एसी कोच में जनरल और स्लीपर कोच की तुलना में भीड़ भी कम होती है. इससे नुकसान भी कम होने की संभावना होती है.  

ट्रेन में कहां बैठे 
किसी भी ट्रेन हादसे में सबसे ज्यादा सुरक्षित रहने की संभावन तभी रहती है अगर आप लोगों के बीच में बैठे हैं. अगर आप सबसे साथ बैठे हैं तो झटका लगने से आप सीधे ट्रेन की दीवार, फर्श, सीट, विंडो से नहीं टकराएंगे. इससे आपके चोटिल होने की संभावना कम हो जाती है. 

WATCH: संजीव जीवा हत्याकांड का नाम लिए बगैर आजम खान का पुलिस पर तंज - "तुम्ही लोग तो मरवाते हो"

Trending news