Summer Vacation 2024: हीटवेव के चलते यूपी में बढ़ी गर्मी छुट्टी, जानिए क्या है स्कूलों के खुलने की सही डेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2296040

Summer Vacation 2024: हीटवेव के चलते यूपी में बढ़ी गर्मी छुट्टी, जानिए क्या है स्कूलों के खुलने की सही डेट

Summer Vacation Extended: यूपी में परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 17 से बढ़ाकर 24 जून 2024 कर दी गई है. प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों की छुट्टियां 15 से बढ़ाकर 25 जून तक की गई है.

school opening date 2024

Summer Vacation Extended in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है. आईएमडी की ओर से उत्तर प्रदेश के अधिक से अधिक से जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया जा रहा है. फिलहाल कई दिनों तक इसी तरह के मौसम के बने रहने के आसार जताए जा रहे हैं. इस बीच मौसम की ऐसा स्थिति देखते हुए उत्तर प्रदेश में गर्मी छुट्टी को आगे बढ़ा दिया गया है. 

यूपी में  स्कूल खुलने की तारीख
यूपी परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टी बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए. यूपी के परिषदीय स्कूलों में में पढ़ाई करने वाले बच्चों को 17 जून, 2024 तक नहीं बल्कि अब 24 जून 2024 तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां पड़ेंगी, यानी 25 जून 2024 से 25 जून से शिक्षक, शिक्षा मित्र के साथ ही शिक्षणेत्तर कर्मचारी को स्कूल आना होगा. वहीं छात्रों की छुट्टियां आने वाले 27 जून, 2024 तक रहेंगी. 28 जून से स्कूल खुल जाएंगे.

और पढ़ें- Agniveer Bharti: यूपी में अग्निवीर भर्ती की तारीखें आईं, अंबेडकर नगर से अयोध्या 13 जिलों में जून में ही होगी बंपर भर्तियां

कुछ जिलों में पहले ही बढ़ चुकी हैं छुट्टी
स्कूल में विद्यार्थी गर्मी की वजह से बीमार न पड़े इसे ध्यान में रखते हुए विभाग ने पहले ही चिंता जताई थी. खबर ये भी सामने आई थी कि कुछ जिलों में जिलाधिकारियों द्वारा अपने स्तर पर छुट्टियां आगे कर दी गईं. अब सभी जिलों में छुट्टियों को लेकर एकरूपता बरकरार रहे इसके लिए भी छुट्टियां बढ़ा पर विचार की जा रही थी. शिक्षक संगठनों की तरफ से भी गर्मी की छुट्टी अवकाश बढ़ाने को लेकर मांग की जा रही थी. पिछले वर्ष परिषदीय स्कूलों में 30 जून तक छुट्टी रही थी. इस साल भी छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं.  

कुछ जिलों में बढ़ चुकी हैं छुट्टी
गर्मी की वजह से विद्यार्थी स्कूल में बीमार न पड़े इसे लेकर विभाग ने पहले ही चिंता जताई थी. शिक्षक संगठनों और अभिभावकों की ओर से छुट्टी को लेकर बहुत समय से दबाव बनाया जा रहा था. अब इस निर्णय से अभिभावकों और बच्चों को बड़ी राहत मिलेगी.

Trending news