Power Connection : यूपी में बिजली कनेक्शन लेना भी महंगा होगा, विद्युत उपभोक्ताओं को एक और झटके की तैयारी
Advertisement

Power Connection : यूपी में बिजली कनेक्शन लेना भी महंगा होगा, विद्युत उपभोक्ताओं को एक और झटके की तैयारी

Power Connection :  उत्तर प्रदेश में बिजली की दरें बढ़ाने की तैयारी तो चल ही रही है. इसी बीच बिजली कनेक्शन का रेट बढ़ाने का प्रस्ताव भी विद्युत नियामक आय़ोग की ओर से दिया गया है. 

Power Connection in Uttar Pradesh

Power Tarrif in UP : उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को एक औऱ झटका लग सकता है. बिजली की दरें बढ़ाने का प्रस्ताव तो पहले ही विद्युत नियामक आय़ोग को बिजली कंपनियों की ओर से दिया जा चुका है. इसके बाद नया बिजली कनेक्शन (Power Connection) भी महंगा होने जा रहा है. बिजली कनेक्शन 20% तक महंगा करने की तैयारी है. पावर कारपोरेशन ने विद्युत नियामक आयोग में इस बाबत प्रस्ताव दाखिल किया है. 25 जनवरी को कमेटी की बैठक में इस पर चर्चा होगी.

बिजली बिल के बाद नया झटका

यूपी में बिजली बिल (Power Bill) में 23 फीसदी तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पहले ही दिया गया है. इससे विद्युत उपभोक्ताओं को झटका लगने वाला है. 50 पैसे से 1.25 रुपये प्रति यूनिट की बिजली दरें बढ़ सकती हैं. घरेलू बिजली उपभोक्ता और कामर्शियल पावर कंज्यूमर के लिए ये मुश्किल भरा होगा. बिजली कंपनियां राज्य विद्युत नियामक आय़ोग को बढ़ोतरी का प्रस्ताव दे चुकी हैं. 25 जनवरी को इस पर भी मुहर लग सकती है. बिजली दरों (Power Tariff) में बढ़ोतरी हुई तो ग्राहकों को डबल झटका लगेगा.

बिजली कंपनियां एआरआर (ARR) के साथ बिजली दर (Bijli ka Rate) बढ़ाने का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को दे चुकी हैं. जबकि उपभोक्ता एसोसिएशन का कहना है कि बिजली उपभोक्ताओं के बकाया 25133 करोड़ रुपये जोड़ लिया जाए तो सात फीसदी तक बिजली दरों को कम किया जा सकता है. लेकिन बिजली कंपनियां उदय (UDAY) के बजाय आरडीएसएस में प्रस्तावित ज्यादा लाइन हानि (Power Loss) के आधार पर दरें तय कराने की कोशिश में हैं. 

बहरहाल अब देखना होगा कि बिजली की दरें कितनी ज्यादा बढ़ती है और पावर कनेक्शन का रेट कितना ज्यादा होगा. उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (UPERC) की दरें सर्दियों में बढ़ी तो झटका लगेगा.

बिजली का मौजूदा रेट

किलोवाट/माह - दरें प्रस्तावित - पुरानी (रुपये/यूनिट) 
150 किलोवाट : 5.50 रुपये : 6.00
151-300 : 6 रुपये : 6.78 रुपये
301-500 : 6.50  : 7.34 रुपये
500 :  6.50 रुपये  :  7.43 रुपये
(नोएडा बिजली पावर कंपनी के रेट के आधार पर)

 

WATCH: 19 January History: भाप इंजन के अविष्कारक जेम्म वाट का आज ही के दिन हुआ था जन्म, जानें आज का इतिहास

 

Trending news