PM Kisan 16th Installment: इस दिन जारी हो सकती है 16वीं किस्त, योजना का लाभ उठाने के लिए फौरन करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2033446

PM Kisan 16th Installment: इस दिन जारी हो सकती है 16वीं किस्त, योजना का लाभ उठाने के लिए फौरन करें ये काम

PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को 15 किस्तें मिल चुकी हैं. देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की अगली किस्त (PM Kisan 16th Installment) किस्त का इंतजार है. ऐसे में आइये जानते हैं अगली किस्त अकाउंट में कब तक ट्रांसफर की जा सकती है?  

 

PM Kisan Yojana 16th Installment

PM Kisan Yojana 16th Installment: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है. देश भर के करोड़ों किसानों को अब तक 15 किस्तें मिल चुकी हैं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी. किसानों को योजना की अगली यानी 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment) का इंतजार है. ऐसे में आइए जानते हैं कि सरकार कब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी कर सकती है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को नए साल 2024 के फरवरी या मार्च महीने में जारी कर सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से इसे लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. जिन किसानों ने योजना में भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनको इसका लाभ नहीं मिलेगा. इस योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसे में अगर आपने अब तक ये काम नहीं करवाया है, तो जल्द से जल्द पूरा कर लें. 

पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य (e-kyc for PM Kisan 16th Installment) 
आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या नजदीकी बैंक में जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे भी पीएम किसान पोर्टल के जरिए इस काम को खुद कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें और आगे के प्रोसेस को फॉलो करते रहें. 

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर ( PM Kisan Helpline Number)
इस योजना संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल कर pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. 

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
केंद्र सरकार ने क‍िसानों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को साल भर में 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर सीधे क‍िसानों के खाते में भेजा क‍िया जाता है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. 

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर कैसे पहुंचें, जानें अयोध्या स्टेशन, बस अड्डे और एयरपोर्ट से दूरी और साधन

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में PM Modi और पुजारी समेत सिर्फ 5 लोग, जानें अंदर का पूरा माहौल

Trending news