PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन खाते में आ सकते हैं 15वीं किस्त के 2000 रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1899696

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन खाते में आ सकते हैं 15वीं किस्त के 2000 रुपये

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है. देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की अगली किस्त (PM Kisan 15th Installment) जल्द ही उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जा सकती है. किसानों को अब तक 14 किस्तें मिल चुकी हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है. देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की अगली किस्त (PM Kisan 15th Installment) जल्द ही उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जा सकती है. किसानों को अब तक 14 किस्तें मिल चुकी हैं. पीएम मोदी ने 27 जुलाई 2023 को 14वीं किस्त जारी की थी. अब लाभार्थियों को 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. पीएम किसान की 15वीं किस्त नवंबर महीने (PM Kisan 15th Installment Date) में खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. हालांकि, अभी केंद्र सरकार की ओर से कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. 

नवबंर में कब आ सकती है पीएम किसान की किस्त? (PM Kisan 15th Installment Date) 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों को 30 नवंबर या उससे पहले कभी भी 15वीं किस्त मिल सकती है. 15वीं किस्त जारी होने के बाद लाभार्थी ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर स्टेटस देख सकते हैं. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. ऐसे में अगर आपने अब तक ये महत्वपूर्ण काम नहीं करवाया है, तो जल्द से जल्द पूरा करवा लें. 

पीएम किसान के लिए जरूरी है ई-केवाईसी (e-kyc for PM Kisan 15th Installment) 
ई-केवाईसी के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या नजदीकी बैंक में जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे भी पीएम किसान पोर्टल के जरिए इस काम को कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करके आगे के प्रोसेस को फॉलो करना है. 

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर ( PM Kisan Helpline Number)
पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल कर pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. 

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
केंद्र सरकार ने क‍िसानों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को साल भर में 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर सीधे क‍िसानों के खाते में भेजा क‍िया जाता है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. 

2000 रुपये के नोट बदलने की समय सीमा बढ़ी, अब इस तारीख तक बदल सकेंगे Note

October Rule Change: LPG गैस सिलेंडर हुआ महंगा, इस स्कीम की ब्याज दरें बढ़ीं, जानें अक्टूबर से देश में क्या बड़े बदलाव हुए

Watch: WhatsApp पर ये 7 टिप्स हमेशा रखें याद, जरा-सी भूल में हो जाएगा अकाउंट खाली

Trending news