New Year Temple Run : श्रद्धालु ध्यान दें, नए साल में इन बड़े मंदिरों में दर्शन के बदल रहे हैं नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1492575

New Year Temple Run : श्रद्धालु ध्यान दें, नए साल में इन बड़े मंदिरों में दर्शन के बदल रहे हैं नियम

New Year Temple Run 2023 : नव वर्ष 2023 में भी तमाम श्रद्धालु बड़े मंदिरों की तीर्थयात्रा पर निकलेंगे. लेकिन उत्तर प्रदेश में बांके बिहारी मंदिर समेत बड़े मंदिरों में दर्शन के नियम बदल रहे हैं. 

New Year 2023 Temple Rush

New Year 2023 mandir darshan : नव वर्ष की पूर्व संध्या या नए साल के दिन मंदिर जाकर पूजा अर्चना करने की परंपरा रहती है. श्रद्धालु नए साल पर दूरदराज के मंदिरों में दर्शन के लिए तीर्थयात्रा पर भी जाते हैं. लेकिन माता वैष्णो देवी मंदिर, जगन्नाथ मंदिर, मथुरा के बांके बिहारी मंदिर समेत बड़े मंदिरों में न्यू ईयर के दौरान पूजा अर्चना और दर्शन को लेकर नियम बदल रहे हैं. ऐसे में तीर्थयात्री इनकी जानकारी ले लें तो बेहतर है. 

वैष्णो देवी आरएफआईडी कार्ड (RFID Card) जरूरी
वैष्णो देवी के हर तीर्थयात्री को अब रेडियो फ्रींक्वेंसी आइंडेंटिटी कार्ड (RFID) टग दिया जाएगा. इससे हर श्रद्धालुओं का ट्रैकिंग सिस्टम श्राइन बोर्ड के पास होगा और भगदड़ की आशंका से बचा जा सकेगा. सामान्य दिनों में वैष्णो देवी के 15-20 हजार लोग दर्शन करते हैं. नवरात्रि में 35-40 हजार औऱ नए साल के आखिरी दिन ये तादाद 1 लाख पहुंच जाती है. 

मां वैष्णो देवी मंदिर में पिछली बार 31 दिसंबर 2021 और 1 जनवरी 2022 की दरमियानी रात श्रद्धालुओं के बीच भगदड़ मच गई थी, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी. इस बार क्विक रिस्पांस टीमों के अलावा कई स्तरों वाला सुरक्षा ग्रिड बनाया जाएगा. इस सिक्योरिटी ग्रिड में पुलिस, सीआरपीएफ और अर्धसैनिक बल के जवान तैनात रहेंगे.भीड़ न जमा होने देने के लिए बेस कैंप यानी आधार शिविर से कटरा के बीच मार्ग को 6 सेक्टरों में बांटा गया है. भीड़ बढ़ते ही हर सेक्टर में श्रद्धालुओं को आगे बढ़ने से रोक दिया जाएगा. वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर 500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 

2022 के आखिरी 25 दिन छोड़ दें तो अब तक रिकॉर्ड 87 लाख तीर्थयात्री जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित त्रिकुटा पर्वत पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन कर चुके हैं. यह 9 सालों में दर्शनार्थियों की सबसे बड़ी तादाद है. 

बांके बिहारी मंदिर के लिए नई एडवाइजरी
मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में दर्शनार्थियों के लिए नई एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें दर्शन को आते समय रास्तों पर सेल्फी न लेने को कहा गया है. मंदिर में जूते चप्पल,कीमती सामान, बूढ़ों या बीमार लोगों को साथ नही लाने को कहा गया है. मंदिर परिसर में बैठने या किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन से बचने की सलाह दी गई है. 20 अगस्त 2022 को भगदड़ के दौरान यहां दो लोगों की मौत हो गई थी.

नए साल पर बांके बिहारी मंदिर जाने वाले ध्यान दें, मंदिर प्रशासन के नए नियम पढ़ लें तो दर्शन में नहीं होगी मुश्किल

लखनऊ में 10 जनवरी तक धारा 144
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 10 जनवरी तक धारा 144 लगा दी गई है. ऐसे में मंदिर या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने पर पुलिस अंकुश लगा सकती है. ऐसे में आप भी चंद्रिका देवी मंदिर, अलीगंज का बड़ा हनुमान मंदिर,मनकामेश्वर मंदिर, जुड़वां हनुमान मंदिर जैसे लखनवी मंदिरों के दर्शन करने जा रहे हैं तो 4 से ज्यादा लोग एक साथ न निकलें. 

जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) में मोबाइल बैन
श्री जगन्नाथ मंदिर (Sri Jagannath Temple)में नए साल से दर्शनार्थियों के लिए स्मार्टफोन ले जाने की मनाही होगी. श्री जगन्नाथ टेंपल मैनेजिंग कमेटी ने प्रस्ताव पारित कर मोबाइल फोन पर पाबंदी लगाने का निर्णय़ किया है. प्रबंधन समिति ने छत्तीसा निजोग (सालाना बैठक) के दौरान ये निर्णय़ किया. 

महाकाल में भी मोबाइल पर पाबंदी 
महाकाल मंदिर (Mahakal Mandir) में 25 दिसंबर से एक हफ्ते तक गर्भगृह और नंदी बाबा के परिसर में प्रवेश पर रोक रहेगी. महाकाल के रोजाना 2-3 लाख लोग दर्शन करते हैं. नव वर्ष में दर्शनार्थी और ज्यादा बढ़ने का अनुमान है. महाकाल मंदिर में 20 दिसंबर से मोबाइल फोन ले जाने पर भी पाबंदी होगी. मोबाइल जमा करने के साथ क्यूआर कोड (QR code) वाला एक टोकन जारी किया जाएगा.

ट्रेनों से नहीं सुनाई देगी कानों का पर्दा फाड़ने वाली आवाज, भारतीय रेलवे की नई सौगात

WATCH: देखें 19 से 25 दिसम्बर तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

 

Trending news