Vidhan Sabha Chunav result 2023: राजस्थान और MP में भी बसपा धड़ाम, मायावती पर दलितों ने नहीं किया भरोसा
Advertisement

Vidhan Sabha Chunav result 2023: राजस्थान और MP में भी बसपा धड़ाम, मायावती पर दलितों ने नहीं किया भरोसा

Vidhan Sabha Chunav result 2023: राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा फिर से कुछ सीटों पर जीत के साथ किंगमेकर बनने की आस लगाए हुए थे. लेकिन बीजेपी की भारी जीत के साथ मायावती की उम्मीदों पर पानी फिर गया. 

Mayawati BSP (File photo)

Vidhan Sabha Chunav result 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Chunav) और राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election) में बसपा कई सीटें जीतकर किंगमेकर बनने की आस लगाए हुए थे, लेकिन दोनों ही जगह बीजेपी के स्पष्ट बहुमत के कारण उसकी उम्मीदों पर पानी फिर गया. बसपा यहां खाता खोलते भी नहीं दिख रही है. मायावती (Mayawati) ने इन राज्यों में ज्यादा खुलकर प्रचार भी नहीं किया. 

3 दिसंबर की तारीख बीजेपी के लिए 'सियासत का सुपर संडे' रहा. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनाने की ओर दिख रही है और तेलंगाना में भी वो आशावान है. हालांकि एग्जिट पोल में लड़ाई दिलचस्प नजर आ रही है. लड़ाई कांटे की होती तो बसपा जैसे छोटे दल भी यहां किंगमेकर की भूमिका निभा सकते थे

एमपी में जीजीपी के साथ बसपा का गठबंधन
मध्यप्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों की राजनीति में प्रभाव रखने वाली गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) के साथ गठबंधन किया है. बसपा ने 183 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि गोंगपा 45 से अधिक सीटों पर ताल ठोंक रही है. एग्जिट पोल में भी बसपा-जीजीपी गठबंधन का प्रभाव दिखाई दे रहा है. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में गठबंधन को छह फीसदी वोट शेयर के साथ शून्य से दो सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

यूपी की सीमा से लगे क्षेत्रों में बसपा का प्रभाव
बसपा ने लगभग हर चुनाव में यूपी की सीमा से सटे बुंदेलखंड और विंध्य में अपनी छाप छोड़ी है. 1993 और 1998 के विधानसभा चुनावों में बसपा के 11 उम्मीदवार विधायक बने थे.2003 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को 10.6 प्रतिशत मत मिले थे. हालांकि उसके दो ही उम्मीदवार विधानसभा पहुंच सके थे. पिछले चुनाव में भी बसपा के खाते में दो सीटें गई थीं. उसका मत प्रतिशत गिरकर 6.42 पर आ गया था. 

Vidhan Sabha Chunav result 2023: मध्य प्रदेश में सपा के नतीजों पर नजर, तय होगा कांग्रेस से अखिलेश का गठबंधन होगा या नहीं

राजस्थान में भी बसपा ने 155 सीटों पर उतारे प्रत्याशी 
बसपा ने राजस्थान में भी 155 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. बता दें कि बसपा ने पिछले चुनाव में 6 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की। लेकिन बाद में इन सभी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया था. राजस्थान बसपा के अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने आधा दर्जन विधायक बसपा के चुनाव जीतने का दावा किया है.

मायावती ने किया ये ऐलान
मायावती का कहना है कि जो भी विधायक चुनाव जीतकर आएंगे. उनका समर्थन किसी भी दल को बिना शर्त नहीं दिया जाएगा. जीते विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा, जो उन्हें सरकार में शामिल करेंगे. बसपा के इस एलान के बाद सियासी गलियारे में हलचल तेज हो गई है. पिछली बार बसपा के छह विधायक चुनाव जीतकर आये थे. जो बाद में सभी कांग्रेस में शामिल हो गए थे. इसलिए बसपा ने पहले से ये दांव खेल दिया है.

Telangana election results 2023: तेलंगाना गठन के बाद क्या पहली बार सत्ता में आएगी कांग्रेस? Exit poll के Result से लगे कयास 

Watch Election Result 2023: मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को बहुमत, शिवराज सिंह चौहान ने प्रत्याशियों को लेकर कही ये बड़ी बात

Trending news