यूपी में 1 MLC सीट पर आज से नामांकन, विधानसभा कोटे की सीट पर उपचुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2306974

यूपी में 1 MLC सीट पर आज से नामांकन, विधानसभा कोटे की सीट पर उपचुनाव

UP MLC by Election 2024: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की एक सीट के लिए उप चुनाव होगा. यह सीट स्वामी प्रसाद मौर्य के त्यागपत्र देने से रिक्त हुई है. विधान परिषद की इस रिक्त सीट पर विधानसभा के सदस्य ही वोट डालेंगे.

UP MLC by Election 2024

UP Politics: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद से स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई एमएलसी सीट के लिए नामांकन मंगलवार से शुरू होगा.  नामांकन पत्र दो जुलाई तक भरे जा सकेंगे. विधायकों की संख्या को देखते हुए भाजपा को एमएलसी का यह पद निर्विरोध मिल सकता है. स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा के साथ ही इस वर्ष 20 फरवरी को विधान परिषद की सदस्यता से भी त्यागपत्र दे दिया था. यह सीट विधानसभा क्षेत्र कोटे की है.

विधानसभा के सदस्य ही करेंगे वोटिंग
 स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने से खाली हुई विधान परिषद की एक सीट के उपचुनाव के लिए मंगलवार (25 June 2024)  से नामांकन शुरू होंगे. इसमें विधानसभा के सदस्य ही वोट डालते हैं.

2 जुलाई तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया
दो जुलाई तक नामांकन पत्र भरने के बाद तीन जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. पांच जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. वोटिंग 12 जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगी. वोटों की गिनती शाम पांच बजे से होगी.

उपचुनाव में BJP की जीत सुन‍िश्च‍ित  
इस समय विधानसभा में बीजेपी के अकेले 249 विधायक हैं, जबकि सपा के 103 विधायक हैं. भाजपा की सहयोगी अपना दल सोनेलाल के 13, रालोद के 8, निषाद पार्टी के 5 और सुभासपा के 7 सदस्य हैं. वहीं, समाजवादी पार्टी की सहयोगी कांग्रेस के मात्र 2 विधायक हैं. ऐसे में इस उपचुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित दिखाई दे रही है. इस चुनाव में सपा अपना उम्मीदवार उतारेगी या नहीं इसको लेकर भी अभी सस्पेंस बरकरार है. ऐसा भी हो सकता है विधायकों की संख्या को देखते हुए सपा अपना उम्मीदवार ही न उतारे.

क्या विपक्ष उतारेगा अपना उम्मीदवार?
 देखना यह होगा कि बीजेपी इस सीट पर किसे अपना प्रत्याशी घोषित करती है. इसके अलावा ये भी देखना होगा कि क्या विपक्ष भी अपने उम्मीदवार उतारेगा.  अगर विपक्ष भी अपने उम्मीदवार उतारता है तो इसके लिए चुनाव होना तय है. अगर चुनाव भी होता है तो भी संख्या बल के हिसाब से इस सीट पर भाजपा की जीत तय है.

अद्भुत होगा प्रयागराज महाकुंभ 2025: भारत की ग्लोबल ब्रांडिंग का माध्यम बनेगा मेला, जानें किस दिन होगा शाही स्नान

 

Trending news