यूपी विधानसभा में बजट पारित, अनिश्चितकाल के लिए सदन स्‍थगित, जानें ये बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2104436

यूपी विधानसभा में बजट पारित, अनिश्चितकाल के लिए सदन स्‍थगित, जानें ये बड़ी बातें

Lucknow News: विधानसभा में शनिवार को राज्य के वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्‍ना ने 2024-2025 के प्रस्तावित बजट को पारित करने के लिए सदन के समक्ष उप्र विनियोग विधेयक, 2024 पेश कया. 

यूपी विधानसभा में बजट पारित, अनिश्चितकाल के लिए सदन स्‍थगित, जानें ये बड़ी बातें

Lucknow News: उत्तर प्रदेश विधानमंडल के दोनों सदनों में शनिवार को वित्‍तीय वर्ष 2024-2025 के प्रस्तावित आय-व्ययक (बजट) को मंजूरी मिल गई. इसी के साथ ही निर्धारित अवधि से दो दिन पूर्व विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. 

5 फरवरी को पेश हुआ था बजट 
विधानसभा में शनिवार को राज्य के वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्‍ना ने 2024-2025 के प्रस्तावित बजट को पारित करने के लिए सदन के समक्ष उप्र विनियोग विधेयक, 2024 पेश कया. विधेयक के पक्ष में बहुमत होने से विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने इसके पारित किये जाने की घोषणा की. वित्त मंत्री खन्ना ने पांच फरवरी को विधानसभा में सात लाख 36 हजार 437 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था. 

अनिश्चितकालीन के लिए स्‍थगित 
सदन में कार्यवाही में सहयोग के लिए विधानसभा अध्यक्ष महाना और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्‍ना ने सभी दल के नेताओं और सदस्यों के प्रति आभार जताया. खन्‍ना ने सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव रखा, अध्यक्ष महाना ने विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की. विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही दो फरवरी से 12 फरवरी तक निर्धारित थी. 

12 फरवरी तक चलना था सदन 
विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे द्वारा विधायकों को दिए गए पत्र में विधानसभा की कार्यवाही 12 फरवरी तक के लिए निर्धारित की गयी थी. विधानसभा के एक अधिकारी ने बताया कि विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही दो फरवरी से 10 फरवरी तक कुल 55 घंटे नौ मिनट तक चली. सदन की कार्यवाही एक मिनट के लिए भी स्थगित नहीं हुई.  

2 फरवरी से शुरू हुआ था सदन 
विधान परिषद के प्रमुख सचिव राजेश सिंह ने एक बयान में कहा कि उप्र विधान परिषद का वर्ष 2024 का प्रथम सत्र जो दो फरवरी से शुरू हुआ उसे 10 फरवरी की बैठक की समाप्ति के बाद अनिश्चित काल के लिए स्‍थगित किया गया है. 

विधानसभा अध्‍यक्ष ने इनका आभार व्‍यक्‍त किया 
सदन के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने नेता सदन योगी आदित्यनाथ सहित नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव (समाजवादी पार्टी), अपना दल (एस) के नेता राम निवास वर्मा, राष्ट्रीय लोकदल के नेता राजपाल सिंह बालियान, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल के नेता अनिल कुमार त्रिपाठी, भारतीय सुहेलदेव पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता आराधना मिश्रा ‘मोना, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के नेता कुंवर रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भइया, बहुजन समाज पार्टी के उमाशंकर सिंह सहित सभी दलीय नेताओं के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. 

यह भी पढ़ें : चाचा शिवपाल के नाम पर आप छेड़ते रहते हैं...सीएम योगी पर अखिलेश यादव ने किया पलटवार
 

 

Trending news