MP Election Results 2023: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार? शुरुआती रुझानों में BJP की बम-बम, दांव पर इन VIP चेहरों की साख
Advertisement

MP Election Results 2023: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार? शुरुआती रुझानों में BJP की बम-बम, दांव पर इन VIP चेहरों की साख

Madhya Pradesh Election Results: मध्‍य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है. एमपी में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई. यहां 2,533 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मध्य प्रदेश के शुरूआती रूझानों में बीजेपी काफी आगे पहुंच गई है.

Madhya Pradesh Chunav Results 2023

Madhya Pradesh Election results: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम के लिए  मतगणना जारी है. MP की 230 विधानसभा सीटों के लिए काउंटिग जारी है. मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी विधानसभा सीट पर आगे चल रहे हैं. शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिल रही है. कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना 52 जिला मुख्यालयों पर हो रही है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया विधानसभा से चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं. प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने अपनी चुनावी परीक्षा दे दी है.  जनादेश सामने आने के बाद उनका राजनीतिक भविष्य तय हो जाएगा. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ छिंदवाड़ा से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. यह उनका गृह क्षेत्र भी है.

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश में खिलेगा कमल या बाजी मारेंगे कमलनाथ, करीब 20 सालों से BJP का दबदबा

सत्ता बरकरार रहने का दावा
मध्य प्रदेश के मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भारी बहुमत'' के साथ सत्ता बरकरार रहने का दावा किया है, जबकि राज्य कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने कहा था कि उनको राज्य के वोटर्स पर पूरा भरोसा है. मध्य प्रदेश की 230 सीट में से 47 सीटें अनुसूचित जनजाति  और 35 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. सीएम शिवराज सिंह चौहान (बुधनी सीट से) और कमल नाथ (छिंदवाड़ा) सीट से चुनावी मैदान में हैं. उनके अलावा तीन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते की साख भी दांव पर लगी है. इंदौर-1 से बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और बीजेपी के तीन लोकसभा सदस्यों - राकेश सिंह, गणेश सिंह और रीति पाठक की चुनावी किस्मत का भी आज फैसला होने जा रहा है. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ. आज मतदाताओं की किस्मत के फैसले का दिन है.  

बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल जिले की 7 विधानसभा सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है.मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान भोपाल में औसत मतदान रहा.  2018 में बीजेपी ने भोपाल जिले में 4-3 से बढ़त ली थी. 

चुनावी मैदान में 2533 प्रत्याशी 
इस बार 2533 प्रत्याशी मैदान में है. एमपी की जनता ने इस बार विधानसभा चुनाव में 66 साल का रिकॉर्ड तोड़ा. राज्‍य में इस बार रिकॉर्ड 77.82% वोटिंग हुई. शाजापुर, आगर मालवा, शुजालपुर, कालापीपल, मल्हारगढ़, जावद, जावरा और सोनकच्छ में 85% से ज्‍यादा वोटिंग हुई. इसे लेकर कई अनुमान लगाए जा रहे हैं. हालांकि, 30 नवंबर को आए एग्जिट पोल की मानें तो मध्य प्रदेश में मामला एकतरफा बिल्‍कुल नहीं नजर आ रहा है. 

MP Assembly Election Results 2023: कांग्रेस क्या 77 साल के कमलनाथ को सीएम बनाएगी या जीतू पटवारी जैसे किसी युवा को सौंपेगी कमान!

ऐसा माना जा रहा है कि बुंदेलखंड की 26 विधानसभा सीटों की एमपी में सरकार बनाने के लिए दोनों दलों के लिए एक बड़ी भूमिका रहेगी. पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का यहां पर प्रदर्शन रहा था. एमपी में 2018 के चुनावों के बाद कमलनाथ के नेतृत्व में करीब 15 महीनों तक रही कांग्रेस सरकार के कार्यकाल को छोड़ दें, तो शिवराज सिंह चौहान  2005 से ही सत्ता पर काबिज हैं. मध्यप्रदेश की 215 सीटों पर रुझान आ गए हैं.  पूर्व सीएम कमलनाथ का बड़ा बयान सामने आया है. आज बीजेपी का प्रदर्शन तय करेगा कि पार्टी के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले शिवराज सिंह मजबूती से अपनी सत्ता में वापसी करेंगे या उन्हें अनिश्चित (राजनीतिक) भविष्य से जूझना होगा.

प्रद्युम्न सिंह तोमर पहुंचे अचलेश्वर मंदिर 
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ग्वालियर के प्रसिद्ध अचलेश्वर मंदिर पहुंचे और यहां विधि विधान से पूजा अर्चना की. उन्होंने भगवान शिव का आशीर्वाद लिया.  ऊर्जा मंत्री ने अपनी जीत का दावा किया है.उन्होंने कहा कि, भाव और विकास 2018 से अधिक मतों से जनता चुनाव जीत रही है. मध्य प्रदेश में स्पष्ट बहुमत से बीजेपी की सरकार बन रही है.

Telangana election results 2023: तेलंगाना गठन के बाद क्या पहली बार सत्ता में आएगी कांग्रेस? Exit poll के Result से लगे कयास

RTO अफसर को झापड़ मारने पहुंचे उत्तराखंड के बीजेपी विधायक, वीडियो हो गया वायरल

 

Trending news