डिप्टी स्पीकर के लिए अयोध्या के अवधेश प्रसाद होंगे चेहरा? एक तीर से दो निशाने करने की तैयारी में इंडिया गठबंधन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2315929

डिप्टी स्पीकर के लिए अयोध्या के अवधेश प्रसाद होंगे चेहरा? एक तीर से दो निशाने करने की तैयारी में इंडिया गठबंधन

UP Politics: स्पीकर के बाद अब इंडिया गठबंधन लोकसभा उपाध्यक्ष पद को लेकर एक्टिव मोड में है. फैजाबाद (अयोध्या) लोकसभा सीट से जीतकर सुर्खियों में आए समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद का नाम डिप्टी स्पीकर बनाना चाहती है. 

डिप्टी स्पीकर के लिए अयोध्या के अवधेश प्रसाद होंगे चेहरा? एक तीर से दो निशाने करने की तैयारी में इंडिया गठबंधन

Lok Sabha Deputy Speaker Election: स्पीकर के बाद अब इंडिया गठबंधन लोकसभा उपाध्यक्ष पद को लेकर एक्टिव मोड में है. फैजाबाद (अयोध्या) लोकसभा सीट से जीतकर सुर्खियों में आए समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को यह प्रस्ताव दिया है. दलित समुदाय से आने वाले अवधेश प्रसाद को आगे रखकर विपक्ष सरकार पर दबाव बनाने की तैयारी में है. 

अवधेश पर दांव क्यों?
सूत्रों के मुताबिक अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर का उम्मीदवार बनाने के लिए समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और टीएमसी के साथ सभी विपक्षी दलों में एकराय बन चुकी है. उपाध्यक्ष चुनाव के मौके पर बतौर उम्मीदवार उनका नाम आगे किया जाएगा. अवधेश प्रसाद को उम्मीदवार के तौर पर पेश करने को विपक्ष का 'मास्टरप्लान' माना जा रहा है. विपक्ष उनके नाम को आगे कर दलित समुदाय को खास संदेश देना चाहता है. इससे पहले स्पीकर के लिए दलित वर्ग से आने वाले के.सुरेश को विपक्ष ने उम्मीदवार बनाया था. 

फ्रंटफुट पर लाया विपक्ष 
अवधेश प्रसाद जीत के बाद से विपक्ष के चहेते बने हैं. इसकी झलक संसद में भी देखने को मिल चुकी है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव उनको अपने साथ लेकर लोकसभा पहुंचे थे. जबकि सदन में भी वह अखिलेश यादव और राहुल गांधी के साथ पहली पक्ति में बैठे नजर आए. 

जीत के बाद बढ़ा सियासी कद 
अवधेश प्रसाद की गिनती सपा के दिग्गज नेताओं में होती है, वह मिल्कीपुर विधानसभा सीट से 9वीं बार विधायक बने. लेकिन 2024 में हुए लोकसभा चुनाव में जीत के बाद उनका सियासी कद और बढ़ गया. इसकी वजह है अयोध्या सीट से जीत. राम मंदिर के चलते इसे बीजेपी सेफ सीट मानती थी, लेकिन नतीजे आए तो हर कोई हैरान रह गया. उन्होंने दो बार के बीजेपी सांसद लल्लू सिंह को 54 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी. 

यह भी पढ़ें - Akhilesh Yadav Birthday: मुलायम की परछाई से कैसे आगे निकले अखिलेश, इन 5 खूबियों से पार्टी और परिवार में बने पॉवरफुल

यह भी पढ़ें - Akhilesh Yadav Birthday: क्या सियासत में मुलायम से लंबी लकीर खींच पाएंगे अखिलेश, 2024 की जीत ने दिए बड़े संकेत

 

 

Trending news