CM Yogi News: सीएम योगी ने गोरखपुर को दी इतने करोड़ की सौगात, शहरों को स्मार्ट बनाएगी टेक्नोलॉजी
Advertisement

CM Yogi News: सीएम योगी ने गोरखपुर को दी इतने करोड़ की सौगात, शहरों को स्मार्ट बनाएगी टेक्नोलॉजी

Gorakhpur News: रविवार 10 मार्च को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम की 482 करोड़ रुपये की 253 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने कहा की टेक्नोलॉजी के बिना विकास कर पाना संभव नहीं है.

 

Gorakhpur News

Gorakhpur: लोकसभा चुनाव से पहले सीएम योगी रविवार शाम ने गोरखपुर नगर निगम को 482 करोड़ रुपये की 253 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण कर होली का तोहफा दिया. उन्होंने डिजिटल लाइब्रेरी एवं टाउनहॉल का नवीनीकरण, जल निकासी के लिए नाला निर्माण,अर्बन फ्लड मैनेजमेंट, पेयजल आपूर्ति गोशाला का निर्माण, एकला बांध पर राप्ती रिवर फ्रंट  जैसी परियोजनाओं का शिलान्यास कर हर योजना के लिए आबंटित धनराशि के बारे में बताया. नगर निगम की ये योजनाए उत्तर प्रदेश के विकास को आगे बढ़ाएंगी. 

टेक्नोलॉजी का महत्त्व बताया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर को स्मार्ट बनाने के लिए टेक्नोलॉजी को जरूरी बताया.  उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी को अपनाना आज के दौर की जरुरत है.  खुद को टेक्नोलॉजी से जोड़ते हुए गोरखपुर ने सफाई, स्ट्रीट लाइट, पेयजल के साथ ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग करने के लिए नगर निगम में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर स्थापित किया है।. इससे गोरखपुर भी भी स्मार्ट सिटी बनेगा. उन्होंने शहरों के स्मार्ट होने पर खास जोर दिया. उन्होंने कहा कि हमें प्रयास करना चाहिए कि हमारा देश और हमारे शहर स्मार्ट स्मार्ट लगें.  दुनिया हमारे शहरों से सीखे न कि हमें दुनिया की ओर देखना पड़े.

इस खबर को भी पढ़ें- UP Number 1: सरकार की इस योजना का लाभ लेने में यूपी नंबर वन, आप भी जानें बेटी को लखपति बनाने का तरीका

इन प्रमुख परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
स्मार्ट सिटी को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत डिजिटल लाइब्रेरी एवं टाउनहॉल का नवीनीकरण  जिसकी लगत होगी लागत 7.05 करोड़ रुपये.
जल निकासी के लिए नाली/नाला निर्माण कार्य के लिए भी अच्छी धनराशि दी जा रही है इस योजना की लागत है  147.78 करोड़ रुपये.
त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत सड़क एवं नाली निर्माण - लागत 114.06 करोड़ रुपये।
शहरी क्षेत्र में जलभराव न हो इसके लिए  अर्बन फ्लड मैनेजमेंट के कार्य  किये जानेगे और जिसकी लागत है 56.76 करोड़ रुपये. 
पेयजल आपूर्ति के कार्य - लागत 45.08 करोड़ रुपये.
गौमाता की रक्षा के लिए तालनदोर में कान्हा गोशाला का निर्माण - लागत 32 करोड़ रुपये.
एकला बांध पर राप्ती रिवर फ्रंट एवं शहर के डिवाइडरों के ग्रीन बेल्ट का विकास  लागत 21.69 करोड़ रुपये. 

इस खबर को भी पढ़ें- Deep Fake Video: AI से बनाया CM YOGI और फिल्मी एक्टर्स डीपफेक वीडियो, FIR कर फेसबुक से मांगी जानकारी

इन तीन परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया
इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर - लागत 5.15 करोड़ रुपये. 
सीएण्डडी वेस्ट प्रोसेसिंग कार्य - लागत 2.59 करोड़ रुपये.
स्मार्ट गार्बेज ट्रांसफर स्टेशन - 12.21 करोड़ रुपये

Trending news