Assembly Election Results 2023: नहीं चली राहुल की 'मोहब्बत की दुकान', प्रचार में PM मोदी से नफरत भारी पड़ी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1991731

Assembly Election Results 2023: नहीं चली राहुल की 'मोहब्बत की दुकान', प्रचार में PM मोदी से नफरत भारी पड़ी

Assembly Election Results 2023: चार राज्यों के चुनाव परिणाम लगभग साफ हो चुके हैं. उत्तर और मध्य भारत के 3 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को जबरदस्त पटखनी दी है. भाजपा की जीत के तो कई कारण आपने सुन या पढ़ लिए होंगे, मगर हम आपको कुछ खामियां बताने जा रहे हैं जिनको पढ़ने के बाद आप इस बात पर सहमत हो जाएंगे की राहुल और कांग्रेस पार्टी कहां पर गच्चा खा गई.

Assembly Election Results 2023: नहीं चली राहुल की 'मोहब्बत की दुकान', प्रचार में PM मोदी से नफरत भारी पड़ी

Election result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आज मतगणना (Election Result 2023) हो रही है. रुझानों में मध्यप्रदेश-राजस्थान में बीजेपी जीत की तरफ बढ़ रही है. जबकि छत्तीसगढ़ में बघेल सरकार पर जनता का भरोसा देखा जा सकता है. इसके अलावा तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त मिल रही है. बीजेपी की बड़ी जीत के पीछे कांग्रेस का हाथ कह सकते हैं, जैसे किसी की गलती किसी के लिए फायदे का सौदा बन जाती है. कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी की भरसक कोशिशों के बाद भी ग्राफ गिरता ही नजर आ रहा है. राहुल गांधी के लगातार एक्टिव रहने के बाद भी बुरा हाल ही साबित हो रहा है. आइए जानते हैं क्यों हुआ ऐसा...

Election Result 2023: देश में मुस्लिमों का रहनुमा बनने चले ओवैसी तेलंगाना में अपना किला क्यों नहीं बचा पाए, जानें 5 वजहें

करारी हार के कारण ये हो सकते हैं.....

तीन राज्यों में जीत की ओर बीजेपी
चुनाव आयोग के अनुसार रुझानों में बीजेपी तीन राज्यों, एमपी, राजस्थान और छत्तीगढ में जीत की ओर बढ़ रही है.

तेलंगाना में कांग्रेस
कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है कि केवल तेलंगाना से है , जहां वह सत्तारूढ़ भरत राष्ट समिति को हराती नजर आ रही है.

नहीं चली मोहब्बत की दुकान
छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जहां कांग्रेस सत्ता में थी,उन्हें भी लगभग गंवा ही बैठी है. विधानसभा चुनाव के रुझान अगर नतीजों में बदले तो कांग्रेस के लिए बहुत बड़ा झटका ही होगा. राहुल गांधी जब भी निकलते और लोगों के बीच पैठ बनाने की कोशिश करते. पर इन दोनों राज्यों की जनता ने इसको सीरियस नहीं लिया. राहुल ने अपनी मोहब्बत की दुकान का खूब प्रचार किया. मगर जनता ने राहुल की दुकान का शटर ही बंद कर दिया.

राहुल की राह मुश्किल
2024 लोकसभा चुनाव से पहले तीन बड़े राज्यों में कांग्रेस की हार से राहुल गांधी की राह मुश्किल हो गई है. आने वाले समय में इसे भर पाना मुश्किल होगा.

मुफ्त की रेवड़ियां हर राज्य में काम नहीं आती
भले ही मल्लिकाजुर्न खरगे कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हो, मगर प्रचार की कमान तो राहुल गांधी के हाथ में ही रही. अब इन नतीजों से पार्टी में मायूसी जरूर छा जाएगी. कांग्रेस और राहुल को इन चुनाव नतीजों से सबक लेने की जरुरत है. कांग्रेस को समझना चाहिए कि मुफ्त की रेवड़ियां हर राज्य में काम नहीं आती.

बीजेपी की ताकतवर चुनाव मशीनरी का मुकाबला मुश्किल
राहुल गांधी को समझना होगा की बीजेपी की ताकतवर चुनाव मशीनरी का मुकाबला अकेले कर पाना बड़ा मुश्किल हो गया है. उसे सहयोगियों कोपू रा सम्मान देते हुए उनके साथ मिलकर काम करना होगा और लड़ना होगा.

 पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ीं और वोट बटे
विधानसभा चुनाव के बीच विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A को ताक पर रख दिया था. पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ीं और वोट बंट गए.

राहुल और कांग्रेस को समझनी होगी बात
पीएम मोदी पर व्यक्तिगत हमलों से उलटे नुकसान होता है. राहुल गांधी और कांग्रेस जितनी जल्दी ये बात समझ लें तो अच्छा होगा. अगर 2024 में राहुल गांधी पीएम मोदी के लिए चुनौती बनना चाहते हैं तो उन्हें बहुत कम समय में कांग्रेस की रणनीति का ट्रैक बदलना होगा.

Rajasthan Assembly Election results 2023: राजस्थान में बीजेपी की जीत के 5 बड़े कारण और कांग्रेस की हार की पांच बड़ी वजहें

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश में खिलेगा कमल या बाजी मारेंगे कमलनाथ, करीब 20 सालों से BJP का दबदबा

Telangana election results 2023: तेलंगाना गठन के बाद क्या पहली बार सत्ता में आएगी कांग्रेस? Exit poll के Result से लगे कयास

 

Watch: तेलंगाना में धमाकेदार जीत की ओर कांग्रेस, कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी के होर्डिंग को दूध से नहलाया

Trending news