साइबर अपराध से लड़ने के लिए UP POLICE की तैयारी, 18 जिलों में खुले नए साइबर क्राइम थाने
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand728293

साइबर अपराध से लड़ने के लिए UP POLICE की तैयारी, 18 जिलों में खुले नए साइबर क्राइम थाने

उत्तर प्रदेश में साइबर अपराध सबसे ज्यादा बढ़े हैं. यूपी में साल 2018 में साइबर अपराध के 6280 मामले दर्ज हुए थे, जो साल 2017 के मुकाबले 27 फीसदी ज्यादा थे. साल 2020 के पहले 7 महीने में ही साइबर क्राइम से जुड़ी 5400 के करीब शिकायतें पुलिस की इमरजेंसी सर्विस 'डॉयल 112' को मिल चुकी हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस ने साइबर अपराधों से लड़ने के लिए सूबे के 18 जिलों में नए साइबर थाने खोले हैं. साइबर अपराध एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है, जिसको पूरी तरीके से विफल करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. उन प्रयासोंं के तहत ही इन नए साइबर थानों को स्थापित किया गया है. ये सभी थाने अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हैं.

पहले साइबर सेल हुआ करता था, लेकिन लगातार साइबर फ्रॉड के मामले बढ़ने और जल्द से जल्द इसका निस्तारण करने के लिए अब साइबर क्राइम थानों की शुरुआत 18 जिलों में की गई है. इन थानों के स्थापित होने से फेक न्यूज, सोशल मीडिया, बैंक फ्रॉड, ऑनलाइन फ्रॉड जैसे मामलों को सॉल्व किया जा सकेगा.

कौशांबी: पुलिस टीम पर हमले के मामले में 9 पर FIR, अब तक 2 महिलाओं समेत 3 गिरफ्तार

इन साइबर थानों की मॉनिटरिंग सीधे डीआईजी के हाथ में होगी. जिन जिलों में नए साइबर थाने खुले हैं उनमें आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, चित्रकूट, बरेली, मुरादाबाद, बस्ती, गोंडा, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, अयोध्या, लखनऊ, गौतम बुध नगर, सहारनपुर, आजमगढ़, मिर्जापुर और वाराणसी शामिल हैं.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में साइबर अपराध सबसे ज्यादा बढ़े हैं. यूपी में साल 2018 में साइबर अपराध के 6280 मामले दर्ज हुए थे, जो साल 2017 के मुकाबले 27 फीसदी ज्यादा थे. साल 2020 के पहले 7 महीने में ही साइबर क्राइम से जुड़ी 5400 के करीब शिकायतें पुलिस की इमरजेंसी सर्विस 'डॉयल 112' को मिल चुकी हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news