Gorakhpur News: सीएम योगी ने महाशिवरात्रि पर धुरियापार को दी करोड़ों की सौगात, 222 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण
Advertisement

Gorakhpur News: सीएम योगी ने महाशिवरात्रि पर धुरियापार को दी करोड़ों की सौगात, 222 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण

Gorakhpur News: सीएम योगी ने महाशिवरात्री के महापर्व पर गोरखपुर के धुरियापार को  करोड़ो  की सौगात दी. सीएम ने इंडियन ऑयल के सीबीजी (कंप्रेस्ड बायो गैस) प्लांट का लोकार्पण किया.

CM Yogi Adityanath (File Photo)

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर धुरियापार में महाशिवरात्रि के पावन महापर्व पर सीएम ने इंडियन ऑयल के सीबीजी (कंप्रेस्ड बायो गैस) प्लांट का लोकार्पण किया.  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बांसगांव लोकसभा क्षेत्र को 222 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात भी दी. सीएम ने 68 करोड़ रुपये से अधिक की 20 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और 154 करोड़ रुपये से अधिक की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

लोकार्पण और शिलान्यास समारोह में सीएम योगी ने कहा कि यह सीबीजी प्लांट वेस्ट को वेल्थ में बदलने और किसानों की आमदनी बढ़ाने का एक बड़ा उदाहरण है. यह आम के आम और गुठलियों के दाम कहावत को चरितार्थ करने वाला है. उन्होंने कहा कि कुछ दशक पहले धुरियापार में लगी चीनी मिल, गन्ना न मिलने से एक सत्र भी नहीं चल पाई थी. तब लोगों ने यह मान लिया और कि यहाँ कुछ हो नहीं सकता है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप यहां उद्योग बनकर तैयार हो गया है. सीबीजी प्लांट का उपहार महाशिवरात्रि के दिन मिल रहा है. महाशिवरात्रि का अर्थ ही है सब कुछ मंगल ही मंगल होना. उन्होंने कहा कि पहले धुरियापार के विकास को लेकर कोई सोच भी नहीं सकता था.  आज यहां उद्योग लग रहे हैं. सड़कें चौड़ी हो रही हैं. बाढ़ से बचाव हो रहा है. किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है. गरीबों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. उज्जला योजना के 1.75 करोड़ गैस कनेक्शन यूपी में दिए गए हैं और सरकार इन्हें होली और दीवाली में मुफ्त गैस सिलेंडर दे रही है.

सीएम ने कहा कि दक्षिणांचल को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से गीडा से जोड़ा जा रहा है. इसका कार्य अंतिम चरण में है. लिंक एक्सप्रेसवे के साथ ही रामजानकी मार्ग का काम तेजी से चल रहा है. गीडा के विस्तार से दक्षिणांचल नए युग में प्रवेश कर जाएगा. यहां के नौजवानों को नौकरी और रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि देश दुनिया के लोग यहां नौकरी और रोजगार के लिए आएंगे. उन्होंने कहा कि सीबीजी प्लांट में काम करने वाले 120 लोगों में कुछ गोरखपुर के हैं तो कुछ लखनऊ, झांसी, गुजरात, तमिलनाडु और बंगाल के हैं. स्किल डेवलपमेंट से यहां युवाओं को और अवसर मिलेंगे. साथ ही पराली की आपूर्ति कर किसान तथा गोबर की आपूर्ति कर पशुपालक अपनी आमदनी बढ़ाने में सफल होंगे. सीएम ने कहा कि पीएम मोदी की मंशा भी यही है कि अन्नदाता किसानों की आय बढ़े. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि की सीबीजी प्लांट से प्रकृति और पर्यावरण का संरक्षण भी होगा. जो पराली जला दी जाती थी, वह यहां काम आकर किसानों को धन भी दिलाएगी. यहां तैयार होने वाली जैविक खाद से धरती माता की सेहत भी ठीक रहेगी. जैविक खाद के प्रयोग से खेतों की उर्वरता बनी रहेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाशिवरात्रि पर बांसगांव संसदीय क्षेत्र को सड़क चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, बाढ़ बचाव और पेयजल परियोजनाओं की भी सौगात मिली है. बाढ़ बचाव के कार्यों से इस क्षेत्र को सरयू और राप्ती की बाढ़ से निजात मिलेगी.

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार की पहचान विकास के साथ आस्था का सम्मान करने से जुड़ी है. पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया एक नए भारत का दर्शन कर रही है. यहां विकास है, आस्था का सम्मान है, सुरक्षा का वातावरण है, नौजवानों के लिए आजीविका है. विरासत के सम्मान और विकास के अद्भुत समन्वय से देश दुनिया की तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था बन रहा है. अयोध्या में श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार आपके घर की चिंता करती है तो आपकी आस्था का भी सम्मान करती है. उन्होंने सांसद और विधायक का आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र की महिलाओं को श्री रामलला के दर्शन कराएं.

सीबीजी प्लांट का लोकार्पण करने के साथ ही सीएम योगी ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ प्लांट परिसर का निरीक्षण और कार्यक्रम स्थल पर रखे गए इसके मॉडल का अवलोकन किया. उन्होंने परिसर में पौधरोपण भी किया. समारोह को समारोह को सांसद कमलेश पासवान और विधायक राजेश त्रिपाठी ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर विधायक श्रीराम चौहान, डॉ. विमलेश पासवान, प्रदीप शुक्ल, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, इंडियन ऑयल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शांतनु गुप्ता, अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

Trending news