UP Weather Update: यूपी के 40 जिलों में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी, घरों से बाहर न निकलें तो ही बेहतर
Advertisement

UP Weather Update: यूपी के 40 जिलों में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी, घरों से बाहर न निकलें तो ही बेहतर

UP Rain Today : उत्तर प्रदेश में मानसून के एक्टिव होने से बारिश का दौर चल रहा है. लगभग पूरे यूपी तक बारिश से लोग तरबतर है. मौसम विभाग की माने तो उत्तर प्रदेश में मानसून की एक्टिविटी फिर तेज हुई है.

UP weather update (फाइल फोटो)

Rain Forecast : उत्तर प्रदेश में मानसून के एक्टिव होने के बाद से ही लगातार बारिश का दौर जारी है. पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी तक बारिश से लोग तरबतर हो रहे हैं. मौसम विभाग की माने तो एक बार फिर उत्तर प्रदेश में मानसून की एक्टिविटी तेज हुई है और 11 जुलाई से पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैंय दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रदेश में फिर से सक्रिय है. 

इन जिलों में बारिश हो सकती है 
पिछले 24 घंटे की बात करें तो सहारनपुर जिले में 15 सेंटीमीटर और बरेली जिले में 13 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग (Mausam vibahg) IMD Lucknow की माने तो आने वाले 2-3 दिन में पश्चिमी यूपी के जिन जिलों में बारिश हो सकती है उनके नाम हैं-  
गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ
आगरा, औरेया, इटावा, फतेहपुर
फिरोजाबाद, हाथरस, जालौन
झांसी, कानपुर, कानपुर देहात
ललितपुर, मथुरा, प्रतापगढ़
रायबरेली और उन्नाव हैं

बारिश का येलो अलर्ट
ध्यान देने वाली बात है कि इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है और कई और जिलों में हल्की से मध्यम बारिश पड़ने की संभावना भी जताई है. हालांकि पूर्वी यूपी में हल्की बारिश हो सकती है. यूपी के तराई इलाकों के जिलों में बारिश पड़ने का सिलसिला 11 से 14 जुलाई के बीच बढ़ सकती है. ये जिले हैं.
महाराजगंज, लखीमपुर खीरी
गोरखपुर, बलरामपुर, बहराइच 

इन जिलों में बारिश हुई 
बीते 24 घंटे में जिन जिलों में बारिश हुई हैं वो जिलें पश्चिमी और पूर्वी यूपी दोनों ही इलाकों के जिलों में हुई है. आइए जानते हैं कि किन जिलों को बारिश ने सराबोर किया है. 
गोरखपुर, रायबरेली, बलरामपुर.
गोंडा, बस्ती, बदायूं, जालौन.
ललितपुर, मेरठ, बुलन्दशहर.
हमीरपुर, फिरोजाबाद, झांसी.
बुलन्दशहर, आगरा, एटा, मथुरा.
आगरा, सोनभद्र, कानपुर देहात.
जालौन, बागपत, कासगंज, हमीरपुर.
इटावा, हापुड, जालौन, हाथरस. 
बुलन्दशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर.
सहित कई जिलों में हल्की बारिश देखने को मिली।

तापमान में गिरावट
बारिश के लगातार होने से प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान प्रयागराज जिले की दर्ज की गई. जहां पर 38.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा. वहीं न्यूनतम तापमान नजीबाबाद में रहा. जहां पर तापमान 22.2°C दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में आने वाले दिनों में बिजली कड़कने के साथ ही बिजली गिरने की भी घटना बढ़ सकती है.

और पढ़ें- UP News : यूपी में मौसम का कहर, भारी बारिश से 5 और पानी में डूबने से 12 की मौत, बिजली गिरने से 17 लोग झुलसे

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 10 July 2023: दैनिक राशिफल में जानिए किस जातक को होगा धन लाभ, सावन के सोमवार का दिन कैसा रहेगा?

Weekly Horoscope: देखें 10 से 16 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, मेष-वृश्चिक राशि वाले सावधान, सिंह-तुला के बनेंगे सारे काम

Trending news