UP Budget Session 2023: "जाति के नाम पर लोगों को मूल मुद्दे से भटकाना चाहती है सपा", सदन में अखिलेश यादव पर हमलावर दिखे सीएम योगी
Advertisement

UP Budget Session 2023: "जाति के नाम पर लोगों को मूल मुद्दे से भटकाना चाहती है सपा", सदन में अखिलेश यादव पर हमलावर दिखे सीएम योगी

UP Budget Session 2023: सीएम योगी ने गुरुवार को विधान परिषद में बजट पर चर्चा करते हुए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. इस दौरान उन्होंने पिछली सरकारों पर हमला भी बोला. 

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बजट सत्र

UP Vidhansabha Satra: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को विधान परिषद में बजट (UP Budget 2023) पर चर्चा करते हुए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. इस दौरान सीएम का फोकस फरवरी में संपन्न हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर रहा. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए हर बजट को एक थीम के साथ जोड़ा गया. 2017 के पहले नौजवानों के सामने पहचान का संकट था. संगठित अपराध के साथ पैरलल सरकार चलती थी. बहन-बेटियों को सुरक्षा का खतरा था. 

इन्वेस्टमेंट के लिए पहली बार टीम यूपी देश के बाहर गई. देश के अलग-अलग महानगरों में रोडशो का आयोजन किया गया. प्रदेश के सभी 75 जनपदों में निवेश समिट का आयोजन हुआ. इसी के साथ प्रदेश में जी 20 का भी आयोजन हो रहा है.आगरा, लखनऊ में विश्व के बीस बड़े देश और साथ ही मित्र देशों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे. हमने वसुधैव कुटुंबकम की मूल भावना के साथ काम किया. पहले इन्वेस्टर समिट प्रदेश के बाहर दिल्ली, मुंबई में होते थे. हमने 2018, 2022 में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया. 33 लाख के निवेश प्रस्ताव उत्तर प्रदेश के हर क्षेत्र के लिए आये. इसके लिए टीम यूपी लगातार काम करती रही. आज बेहतर लॉ एंड ऑर्डर है. बेहतर कनेक्टिविटी है. हमने सेक्टोरियल पॉलिसी बनाई. एंटी भू माफिया टास्क फोर्स का गठन किया गया. आज हमारे पास भारी भरकम लैंड बैंक मौजूद है.  

मुंबई नहीं अतीक ने ग्रेनो में बना रखा था 'मन्नत', जांच एजेंसियों ने ऐसे खोज निकाला

 

सीएम योगी ने गिनाईं उपलब्धियां 
कन्या सुमंगला योजना से आज प्रदेश में 14 लाख से अधिक बेटियां लाभान्वित हो रही हैं. मुझे आश्चर्य होता है कि जब पहले समाजवादी पार्टी से पूछा जाता था कि कृषि विज्ञान केंद्र के बारे में तो कहते थे कि कृषि विज्ञान केंद्र क्या होता है. पहले किसान आत्महत्या करता था. भूख से उनकी मौतें होती थीं. पहले किसानों को अपना मूल्य नहीं मिल पाता था. 2016-17 पहले कृषि विकास की दर 6.6 थी, जो आज 18.2 हो गई है. 2012 से 2017 के बीच 94 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद किया गया. 12800 करोड़ का भुगतान किया गया. 2017 - 2022 के बीच 219 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा, 40159 करोड़ रुपये का किसानों का भुगतान किया. 2012 से 2017 के बीच 123 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद किया गया. 17190 करोड़ का भुगतान किया गया. 2017-2022 के बीच 280 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा, 50720 करोड़ रुपये का किसानों का भुगतान किया. 

समाजवादी पार्टी पर साधा निशाना
सीएम ने कहा कि 2016-17 में समाजवादी पार्टी की सरकार ने अनुसूचित जाति व जनजाति के 30 लाख छात्रों की छात्रवृत्ति रोक दी थी. 2017 में जब हमारी सरकार आई तो हमने वो छात्रवृत्ति छात्रों को देने का काम किया. निराश्रित महिलाओं को पेंशन दिए जाने का काम उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है. पहले यह राशि ₹500 थी, जिसे आज हमने बढ़ाकर ₹1000 कर दी है. आज प्रदेश में हम 11 लाख दिव्यांगजनों को ₹1000 दिव्यांग पेंशन योजना के तहत लाभान्वित कर रहे हैं. आज उत्तर प्रदेश में 96 लाख MSME यूनिट काम कर रही है. 

भारत सरकार की मदद से वाटर वेज तैयार करने वाला यूपी पहला राज्य
सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जिसने भारत सरकार की मदद से वाटर वेज तैयार किए हैं.पहले प्रदेश में सिर्फ दो एयरपोर्ट क्रियाशील थे. आज नौ एयरपोर्ट पूरी तरीके से क्रियाशील हैं. 11 एयरपोर्ट पर काम चल रहा है. आने वाले डेढ़ से दो वर्ष के अंदर उत्तर प्रदेश के अंदर 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट और 16 डोमेस्टिक एयरपोर्ट होंगे. प्रदेश के अंदर हमने ऊर्जा की क्षमता बढ़ाई है. 

अब्बास अंसारी-निखत मिलन कांड में जेल अधीक्षक अशोक सागर और जेलर संतोष भी गिरफ्तार

जाति के नाम पर मूल मुद्दे से लोगों को हटाना चाहती है सपा 
विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि समाजवादी पार्टी जाति के नाम पर मूल मुद्दे से लोगों को हटाना चाहती है. ये लोग जाति की बात करते हैं, लेकिन एक गरीब वंचित, दलित अल्पसंख्यक बच्चे इलाज के अभाव में दम तोड़ते रहे इन्हें वो नहीं दिखाई देता था. हमारी सरकार में मिशन इंद्रधनुष के तहत अभियान चलाकर 7 करोड़ बच्चों को संचारी रोगों से बचाया गया.
सपा सरकार मे मेडिकल सीटें बिक जाती थीं. आज हमारे पास 1900 से बढ़कर 8528 सीटें हो चुकी हैं. यह वन डिस्ट्रिकट वन मेडिकल कॉलेज का असर है. 

कर चोरी के लिए उठाए प्रभावी कदम 
सीएम ने कहा कि पहले लोगों की भूख से मौत होती थी. 2024 तक 'हर घर नल, हर घर जल योजना' को पहुंचाएंगे. यह काम 2017 के पहले भी हो सकता था, पर नहीं हुआ. आज सरकार अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने जा रही है. बजट में इसका प्रावधान किया गया है. प्रयागराज कुंभ के लिए 2500 करोड़ की व्यवस्था इस बजट में की गई है. पहले लीकेज के पैसे से लोगों के होटल बनाए जाते थे और दूसरे देशों में टापू खरीदे जाने में प्रयोग होते थे. हमारी सरकार ने कर चोरी को रोकेने और लीकेज को खत्म किए जाने के लिए हमने प्रभावी कदम उठाए हैं. 

6 साल में बदल गई उत्तर प्रदेश की पहचान 
सीएम योगी ने सपा पर निशाना साधते हुए कहा कि हम जब ग्लोबल इन्वेस्टर की बात करते हैं तो ये लोग जाति की बात करते हैं. इसी के कारण प्रदेश के नौजवानों के सामने पहचान का संकट खड़ा हुआ था. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते 6 साल में उत्तर प्रदेश की पहचान बदल गई है. नौजवान आज गर्व से कहता है कि वह उत्तर प्रदेश का है. सीएम ने कहा कि हर समस्या के समाधान के दो रास्ते होते हैं या तो समस्या में भाग लो या फिर समस्या से भाग लो. समस्या के समाधान मे बड़ी बात ये है कि आपका सलाहकार कौन है. महाभारत के समय की तरह शकुनी को पालेंगे तो सत्यानाश होना तय है. 

WATCH: अतीक अहमद के करीबियों पर शिकंजा तेज, जफर अहमद के बाद सफदर अली के घर पर बुलडोजर एक्शन की तैयारी

Trending news