Shukrawar ke Upay: आज रात करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से खूब बरसेगा धन, कर्ज से मिल जाएगी मुक्ति
Advertisement

Shukrawar ke Upay: आज रात करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से खूब बरसेगा धन, कर्ज से मिल जाएगी मुक्ति

Shukrawar ke Upay: हिंदू धर्म में हफ्ते का हर दिन किसी ना किसी देवी देवता को समर्पित होता है. शुक्रवार का दिन धन-वैभव की देवी लक्ष्मी को समर्पित होता है. मां लक्ष्मी को चंचल माना गया है. कहते हैं वह किसी एक स्थान पर नहीं रुकती हैं. ऐसे में आइये जानते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिससे आप मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay: आज 2 जून, दिन शुक्रवार है. हिंदू धर्म में शुक्रवार का खास माना जाता है. यह दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी की नियमपूर्वक पूजा की जाती है. इसके अलावा यह दिन शुक्र ग्रह से भी संबंधित है. मान्यता है कि शुक्रवार को धन-वैभव की देवी मां लक्ष्मी की उपासना करने से विशेष कृपा प्राप्त मिलती है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ कुछ उपाय करना लाभकारी हो सकता है. इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. साथ ही आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत हो सकती है. आइये शुक्रवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जानते हैं. 

शुक्रवार को करें ये उपाय
शुक्रवार के दिन सुबह सबसे पहले उठकर स्नान आदि करना चाहिए. इसके बाद साफ-सुथरे वस्त्र पहनकर मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करें.  शुक्रवार का व्रत रखने से लक्ष्मी जी की असीम कृपा प्राप्त होती है. व्रत रखने वाले भक्त संकल्प लें. शाम के समय भी लक्ष्मी जी की पूजा करें. 

1. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान लाल फूल जैसे- गुलाब, गुड़हल या कमल चढ़ाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके घर में बनी रहती हैं. 
2. आज के दिन काली चीटिंयों को चीनी खिलाने से सारे रुके काम बन जाते हैं.
3. शुक्रवार को सफेद कपड़ा लेकर मंदिर में दान करें. मान्यता है कि इस उपाय से घरेलू कलह खत्म हो जाता है. 
4. आर्थिक स्थिति में मजबूती के लिए रात को ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे आपकी धन-धान्य से संबंधित कष्ट दूर हो जाएंगे. आप कर्ज मुक्त हो जाएंगे. 
5. शुक्रवार को रात में दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. उनके आशीर्वाद से आपकी आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाएंगी. साथ ही धन-दौलत में बढ़ोतरी होगी. 

इन चीजों का करें दान
शुक्र ग्रह से संबंधित चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. आज के दिन सफेद रंग की चीजों का दान जैसे करें, जैसे- चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री आदि. 

इन मंत्रों का करें जाप 
इस दिन “ॐ शुं शुक्राय नम:” या “ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं” मंत्रों का जाप करें. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 2023: गुप्त नवरात्रि में होती है 10 महाविद्याओं की पूजा, जानें तिथि, घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और महत्व

Ashada Maah 2023: कब से शुरू हो रहा आषाढ़ माह? इस महीने पड़ेंगे यह व्रत-त्योहार

WATCH: जानें ज्येष्ठ पूर्णिमा की सही तारीख, करेंगे ये उपाय तो दूर होगी धन, व्यापार और विवाह में आ रही दिक्कतें

Trending news