Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के ये अचूक उपाय बनाएंगे आपका बिगड़ा काम, इन मंत्रों के जाप से प्रसन्न होंगे महावीर हनुमान
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के ये अचूक उपाय बनाएंगे आपका बिगड़ा काम, इन मंत्रों के जाप से प्रसन्न होंगे महावीर हनुमान

Mangalwar ke Upay: आज मंगलवार का दिन है. यह पावन दिन अंजनीपुत्र भगवान हनुमान को समर्पित है. मंगलवार के दिन कुछ उपाय करने से आपको बजरंगबली को प्रसन्न कर सकते हैं. उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं.   

Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Totke: आज 11 अप्रैल, दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन श्रीराम भक्त हनुमान (Lord Hanuman) को समर्पित होता है. इस दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और सच्चे मन से हनुमान जी की अराधना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. संकटमोचन अपने भक्तों के  जीवन के सारे कष्ट हर लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली की कृपा दृष्टि पाना चाहते हैं तो आज के दिन कुछ उपाय करने से जरूर लाभ मिलेगा. आज हम आपको ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बजरंगबली को प्रसन्न कर सकते हैं. 

बजबरंगबली को खुश करने के उपाय 
1. मंगलवार को नियमानुसार व्रत रखें और हनुमान जी की पूजा अर्चना करें.  शाम को मंदिर जरूर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 
2. आज के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के कुछ दाने भी डालें. मान्यता है कि इस उपाय से बिगड़े काम भी बन जाते हैं. 
3. इस दिन लाल कपड़ा पहनें. अगर ऐसा संभव ना हो तो अपने पर्स में लाल कपड़ा जरूर साथ रखें. ऐसा करने से आपका दिन शुभ बीतेगा. 
4. शनि दोष दूर करने के लिए मंगलवार को काली उड़द और कोयले की एक पोटली बनाकर उसमें एक रुपये का सिक्का रखें. इसके बाद इसे अपने सिर के चारों ओर घुमाकर किसी नदी में प्रवाहित कर दें. यह उपाय काफी कारगर माना गया है. 
5. पीपल के 11 पत्तों को साफ पानी से धोकर इनपर चंदन या कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखें. इसके बाद पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ा दें. माना जाता है कि इस उपाय को करने से दुखों से मुक्ति पायी जा सकती है. 
6. मंगलवार को घर से बाहर निकलते वक्त "ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:" मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे होंगे, वह जरूर पूरा होगा.

हनुमान जी के इन मंत्रों का करें जाप 

भय नाश के लिए मंत्र 
ॐ हं हनुमंते नम: ,
ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट।
महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते। हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये।।
ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

संकट दूर करने के लिए मंत्र
1. ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा!
2. आदिदेव नमस्तुभ्यं सप्तसप्ते दिवाकर! त्वं रवे तारय स्वास्मानस्मात्संसार सागरात!!

कर्ज से मुक्ति के लिए मंत्र
ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा।

हनुमान जी का सबसे प्रभावी मंत्र 
मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठ। 
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये ।। 
यह मंत्र हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सबसे प्रभावी माना गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 11 April 2023: तुला राशि के जातकों को खूब पैसा,ऑफिस में सतर्क रहें, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे? 

यह भी पढ़ें- Gold-Silver Price Today: सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानें मंगलवार को लखनऊ में गोल्ड-सिल्वर का रेट 

यह भी देखें- WATCH: खूब मेहनत के बाद भी पैसे की रहती है तंगी, तो जानें कुंडली के दरिद्र योग को ठीक करने के उपाय

Trending news