Holi 2024 Live Update: होलिका दहन से पहले देश में होली की धूम, बरसाना-नंदगांव-मथुरा में रंगों की मस्ती में सराबोर लोग
Advertisement

Holi 2024 Live Update: होलिका दहन से पहले देश में होली की धूम, बरसाना-नंदगांव-मथुरा में रंगों की मस्ती में सराबोर लोग

Holi 2024 Live Update: होली का त्योहार पूरे देश भर में बड़े ही हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जाता है. मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, गोकुल, नंदगांव और बरसाना में होली के पहले से ही  होली के रंग बिखरने लगते हैं. इसकी शुरुआत बरसाना लड्डू होली और लट्ठमार होली से होती है.  

 Holi 2024 Live Update: होलिका दहन से पहले देश में होली की धूम, बरसाना-नंदगांव-मथुरा में रंगों की मस्ती में सराबोर लोग
LIVE Blog

Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: भारत का सबसे लोकप्रिय त्योहार होली, जिसे पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और उसके अगले दिन रंगों की होली खेली जाती है. इस बार होली पर 100 सालों के बाद चंद्र ग्रहण लग रहा है.

23 March 2024
16:12 PM
Lakhimpur Kheri: गैंगस्टर में वांछित दिनेश कुमार गुप्ता की 55 लाख से अधिक की संपत्ति जब्त
 
Lakhimpur Kheri: गैंगस्टर में वांछित दिनेश कुमार गुप्ता की 55 लाख से अधिक की संपत्ति जब्त की गई. राजस्व विभाग और पुलिस विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर अपराध से अर्जित कर बनाया गया मकान जप्त किया। पलिया कोतवाली इलाके में की गई कार्रवाई.
    
16:04 PM
 
Amethi News:  अमेठी में संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से 25 वर्षीय युवक का शव लटकता मिला
 
Amethi News:  अमेठी में संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से 25 वर्षीय युवक का शव लटकता हुआ मिला है.  सूचना मिलते ही परिजनों मे मचा कोहराम स्थानीय पुलिस मौके पर पहुच कर शव को कब्जे मे लेते हुये जांच में जुटी मामला मोहनगंज कोतवाली के बहादुरपुर रस्तामऊ का बताया जा रहा है.
16:04 PM
 
Amethi News:  अमेठी में संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से 25 वर्षीय युवक का शव लटकता मिला
 
Amethi News:  अमेठी में संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से 25 वर्षीय युवक का शव लटकता हुआ मिला है.  सूचना मिलते ही परिजनों मे मचा कोहराम स्थानीय पुलिस मौके पर पहुच कर शव को कब्जे मे लेते हुये जांच में जुटी मामला मोहनगंज कोतवाली के बहादुरपुर रस्तामऊ का बताया जा रहा है.
12:53 PM

Holi 2024: होली के दिन अपने घर जरूर लाएं ये 5 चीजें, रंगों के साथ बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा
हिन्दू धर्म में रंगों का प्रमुख त्योहार होली बड़े ही उत्साह के साथ पूरे देशभर में मनाया जाता है और होली से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा. शास्त्रों के अनुसार होली के दिन कुछ उपाय भी किए जाते हैं.

12:02 PM

UP Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले सपा को लग सकता है बड़ा झटका
Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले नेता सियासी संभावनाएं तलाश रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता कुंवर रेवती रमण सिंह कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं. अस्वस्थ्य रेवती रमण सिंह से अस्पताल में ही कांग्रेस नेताओं ने की मुलाकात. यूपी कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पाण्डेय और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने रेवती रमण सिंह से की मुलाकात. रेवती रमण सिंह ने बेटे उज्जवल रमण सिंह के साथ कांग्रेस में शामिल होने की इच्छा जताई है.

 

11:30 AM

प्रयागराज: कांग्रेस में जा सकते हैं रेवरी रमण सिंह
सपा के वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह से कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की मुलाकात. यूपी कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पाण्डेय और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने रेवती रमण सिंह से की मुलाकात. अस्वस्थ्य रेवती रमण सिंह से अस्पताल में कांग्रेस नेताओं ने की मुलाकात. 

11:02 AM

आलू के गुटके खाने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ी
बागेश्वर के सिल्ली गांव में होली मिलन समारोह में आलू से बने गुटके खाने के बाद 20 से ज्यादा लोगों की तबीयत बिगड़ गई. सभी लोगों को उल्टी-दस्त और पेट दर्द शुरू हो गया. इसमें सबसे ज्यादा युवा और बुजुर्ग शामिल हैं. सभी बीमार लोगों का इलाज के लिए बैजनाथ अस्पताल लाया गया. 

11:00 AM

सीएम योगी शुरू करेंगे प्रचार अभियान
Lucknow: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होली के बाद लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे. मुख्यमंत्री कार्यलय से जानकारी दी गई है कि बीजेपी के स्टार प्रचारक सीएम योगी 27 मार्च से चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत प्रबुद्ध सम्मेलनों की श्रृंखला से करेंगे. खबर दी गई है कि सीएम योगी हर दिन 3 प्रबुद्ध सम्मेलनों में भाग लेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रचार अभियान के तहत सबसे पहले होली के बाद 27 मार्च को सबसे मथुरा, मेरठ व गाजियाबाद में सम्मेलन में शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कराने की तैयारी है. पार्टी की ओर से होली के तुरंत बाद का कार्यक्रम इसके लिए प्रस्तावित किया गया है. इसके तहत मुख्यमंत्री प्रबुद्ध सम्मेलन कर प्रबुद्ध वर्ग के लोगों के साथ बैठक कर पार्टी की रीति-नीति के बारे में चर्चा करेंगे. 

10:21 AM

 Holi 2024 Live Update: होलिका दहन का शुभ मुहूर्त
होलिका दहन का शुभ मुहूर्त  देर रात 11:13 बजे से 12:27 बजे तक है. यानी होलिका दहन 1 घंटा 14 मिनट तक किया जा सकता है. होलिका दहन 24 मार्च के दिन है इस चलते होली 25 मार्च, सोमवार के दिन खेली जाएगी. रंगों वाली होली की देशभर में धूम देखने को मिलती है. कहते हैं इस दिन पराए भी अपने हो जाते हैं और दुश्मन भी एकदूसरे को गले लगाकर होली की बधाई देते हैं. 

10:05 AM

 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: कब है होली?
पंचांग के अनुसार, इस साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि की शुरूआत 24 मार्च, की सुबह 9 बजकर 54 मिनट से होगी और इस तिथि का समापन अगले दिन दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा. इसलिए होलिका दहन 24 मार्च, दिन रविवार को किया जाएगा. होलिका दहन 24 मार्च के दिन है इस चलते होली 25 मार्च, सोमवार के दिन खेली जाएगी.

09:46 AM

 Holi 2024 Live Update: होली  भाई दूज महत्व
भाई दूज हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. भाई दूज भाई-बहन को एक-दूसरे के प्रति सम्मान और प्रेम प्रकट करने का अवसर देता है. इस दिन बहनें अपने भाईयों के लिए सुख, स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कामना करती हैं. 

 

09:09 AM

Holi Bhai Dooj 2024 Date Shubh Muhurat: हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक भाई दूज भी माना जाता है.  यह त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, साल में दो बार भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. भाई दूज का पर्व दो बड़े पर्व होली और दीपावली के बाद पड़ता है.

 

08:56 AM

Holika Dahan 2024 date and time Live Updates:  कई वर्षों से चली आ रही है परंपरा
धर्म नगरी मथुरा के नौहझील कस्बा में होली के दूसरे दिन कीचड़ की होली खेलने की परंपरा बहुत पहले से चली आ रही है.  कीचड़ वाली होली के दिन बाजार बंद रहते हैं. लोग इस कदर होली में मस्त होते हैं कि आने-जाने वाले लोगों को भी नहीं छोड़ते. सड़कों पर इन हुरियारों के अलावा और कुछ नहीं  दिखता.  यहां के निवासियों का कहना है कि  यह परंपरा जन्म से ही देखी है. ऐसा कहते हैं कि होलिका में भक्त प्रहलाद के बचने और होलिका के जलने पर लोग खुशियां मनाने लगे.  होलिका की राख को एक दूसरे को लगाने लगे और राख को पानी में घोलकर एक दूसरे के ऊपर डालने लगे जिसका रुप बदलकर कीचड़ के रुप में हो गया और लोग कीचड़ की होली खेलने लग और तभी से यह परंपरा चली आ रही है.

 

07:58 AM

 Holi 2024 Live Update: गर्भवती महिला 
शास्त्रों में गर्भवती महिलाओं को होलिका की परिक्रमा करना मना किया गया है. इन महिलाओं को होली की अग्नि नहीं देखनी चाहिए. ऐसा करना गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

07:57 AM
 Holi 2024 Live Update: होली के दिन यानी 25 मार्च को लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो ट्रेन होली के दिन भी संचालित करेगा मेट्रो का संचालन दोपहर 2:30 बजे से शुरू होगा और रात 10 बजे तक हर रोज की तरह मेट्रो संचालित होगी
07:56 AM
 Holi 2024 Live Update: लखनऊ-होली के त्यौहार को देखते हुए जलकल विभाग ने की तैयारी
दिनांक 24,25 मार्च को लेकर जलकल विभाग ने की तैयारी - परंपरागत आयोजन स्थलों पर होगी पेयजल की निर्बाद आपूर्ति - सभी जोनों के अभियंताओं को 24 घंटे एक्टिव रहने के निर्देश - किसी भी समस्या या पानी की समस्या के लिए नंबर जारी - 8177054100, 8177054 003, 8177054010 पर करें संपर्क. .
07:56 AM
 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: बुलंदशहर: संवेदनशील बूथों का निरीक्षण करने पहुंचे ज़िला निर्वाचन अधिकारी सीपी सिंह। बुलंदशहर एसएसपी श्लोक कुमार ने भी सुरक्षा व्यवस्थाओं का लिया जायज़ा। शांतिपूर्ण ढंग से निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान के लिए पुख़्ता किये जा रहे हैं इंतज़ाम। होली के मद्देनजर नगर में भी किया गया भ्रमण,अधीनस्थों को दिए गए ज़रूरी दिशा निर्देश। आने वाले 26 अप्रैल को दूसरे चरण में बुलंदशहर में होगा लोकसभा चुनाव का मतदान। नोएडा लोकसभा की खुर्जा विधानसभा क्षेत्र में डीएम-एसएसपी द्वारा किया गया निरीक्षण।
07:54 AM
 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: हल्द्वानी/काठगोदाम: होली पर भीड़ को देखते हुये रेलवे का फैसला 23/24 मार्च को शताब्दी एक्सप्रेस में लगेगा एक्स्ट्रा कोच रेलवे ने साझा की जानकारी
07:14 AM

 Holi 2024 Live Update: होलिका दहन का शुभ मुहूर्त
होलिका दहन का शुभ मुहूर्त  देर रात 11:13 बजे से 12:27 बजे तक है. यानी होलिका दहन 1 घंटा 14 मिनट तक किया जा सकता है.

 

 

07:13 AM

Holi 2024 Live Update: उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों ने होली मनाई

07:09 AM

 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: उत्तर प्रदेश:वाराणसी के अस्सी घाट पर लोगों ने होली मनाई

07:06 AM

 Holi 2024 Live Update: सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा से करेंगे भाजपा के प्रचार अभियान की शुरुआत. होली के तुरंत बाद होगा कार्यक्रम. मुख्यमंत्री प्रबुद्ध सम्मेलन में प्रबुद्ध लोग के साथ बैठक कर पार्टी की रीति के बारे में चर्चा करेंगे 27 मार्च को सम्मेलन की शुरुआत करेंगे सीएम एक क्षेत्र में तीन-तीन सम्मेलन करेंगे मुख्यमंत्री हर एक दिन मेरठ और गाजियाबाद जाएंगे 27 मार्च को वहां भी करेंगे सम्मेलन 28 मार्च को बिजनौर मुरादाबाद और अमरोहा में सम्मेलन प्रस्तावित 29 मार्च को शामली मुजफ्फरनगर और सहारनपुर 30 मार्च को बागपत बुलंदशहर और गौतम बुद्ध नगर 31 मार्च को बरेली रामपुर और पीलीभीत में सम्मेलन प्रस्तावित.

06:53 AM

Holika Dahan 2024 date and time Live Updates:होली एवं लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुरादाबाद पुलिस की अवेध शराब, लहन एवं ड्रग्स बेचने वालो के खिलाफ बड़ी कार्यवाही.करीब 1 हजार लीटर लहन नष्ट कर घरों में बनी अवेध शराब बनाने की भट्टियों को पुलिस ने किया नष्ट तो वहीं कई लीटर अवेध शराब एवं ड्रग्स किए बरामद.पुलिस ने ड्रग्स एवं अवेध शराब बेचने वाले कई लोगो को भी किया गिरफ्तार, एसएसपी ने सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने एवं जल्द गैंगस्टर एक्ट लगाते हुए संपत्ति कुर्क की कार्यवाही के दिए आदेश

06:52 AM

 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: Braj में रंग-गुलाल, फूल, लठामार होली के अलावा कई जगह कीचड़ और मिट्टी की भी होली खेली जाती है. सुरीर और नौहझील समेत ऐसे कई गांव हैं, जहां कीचड़ और मिट्टी की होली खेलने की परंपरा सालों से चली आ रही है.  यहां रंग की होली (धुलेड़ी) के अगले दिन मिट्टी और कीचड़ की होली खेली जाती है.

06:50 AM

 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates:बुरा न मानो होली है, रंगों के त्योहार पर क्यों कहते हैं ये बात

06:48 AM

 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: सारी दुनिया ब्रज की होली की दीवानी है. कान्हा की नगरी में होली से कई दिनों पहले होली शुरू हो जाती है.  पूरे बृज में होली खेलने के अलग-अलग अंदाज और रिवाज है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण को होली का त्योहार सबसे अधिक प्रिय है. 

06:31 AM

 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates:  लोगों पर अबीर का खुमार

देश में चढ़ा रंगोत्सव का खुमार. आसमान में गुलाल और रंगों का त्योहार

06:30 AM

 Holi 2024 Live Update:  होली रंगों का त्योहार है. इस दिन लोग गिले शिकवे भुलाकर एक दूसरे पर रंग लगाते हैं और गले मिलते हैं.  साल 2024 में होली का पर्व 25 मार्च के दिन है.रंगों के इस मौके पर बहुत से लोग अपने दोस्तों, करीबी लोग तोहफा भी देते हैं. इससे उन्हें अपने खास होने का भी एहसास कराया जाता है.

 

06:24 AM

 Holi 2024 Live Update:गोरखपुर होलिका दहन शुभ मुहूर्त Gorakhpur Holika Dahan Shubh Muhurat)
11.13 pm to 12.02 am 25 March

वाराणसी होलिका दहन शुभ मुहूर्त Varanasi Holika Dahan Shubh Muhurat)
11.13 pm to 12.04am 25 March

कानपुर होलिका दहन शुभ मुहूर्त Kanpur Holika Dahan Shubh Muhurat)
11.13 pm to 12.14am 25 March

प्रयागराज होलिका दहन शुभ मुहूर्त (Prayagraj Holika Dahan Shubh Muhurat)
11.13 pm to 12.08 am 25 March

06:23 AM

 Holi 2024 Live Update:लखनऊ होलिका दहन शुभ मुहूर्त (Lucknow Holika Dahan Shubh Muhurat)
11.13 PM  12.12am 25 March

अयोध्या होलिका दहन शुभ मुहूर्त (Ayodhya Holika Dahan Shubh Muhurat)
11.13 PM to  12.07am 25 March

 

06:13 AM

 Holika Dahan 2024 date and time Live Updates: होलिका दहन और रंगोत्सव कब?
24 मार्च को पूर्णिमा तिथि का आरंभ सुबह 9 बजकर 56 मिनट से होगा और 25 तारीख में सुबह 12 बजकर 30 मिनट पर पूर्णिमा तिथि समाप्त हो इस बार होलिका दहन 24 मार्च और रंगोत्सव 25 मार्च को मनाया जाएगा.

 

 

06:13 AM

 Holi 2024 Live Update: साल 2024 में होली का पर्व 25 मार्च, सोमवार के दिन मनाया जाएगा. होलिका दहन फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर रात्रि के समय किया जाता है. रंग खेलने वाली होली से एक दिन पहले छोटी होली पड़ती है, छोटी होली को होलिका दहन के नाम से भी जाना जाता है. होली का पर्व पूर्णिमा तिथि के दिन पड़ता है, साथ ही होलिका दहन के दौरान प्रदोष काल होना जरुरी है. 

Trending news