Kedarnath Yatra: बेहद कम बजट में करें केदारनाथ यात्रा, यहां देखें ठहरने और यात्रा की पूरी डिटेल्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1695809

Kedarnath Yatra: बेहद कम बजट में करें केदारनाथ यात्रा, यहां देखें ठहरने और यात्रा की पूरी डिटेल्स

Kedarnath Dham Tour: अगर आप भी केदारनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं तो हम आपको कम खर्च में टूर की पूरी डिटेल बताने जा रहे हैं....

 

KEDARNATH DHAM TOUR

Kedarnath Dham Yatra 2023: 25 अप्रैल से केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं. ऐसे में बढ़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन इसी बीच कई लोग ज्यादा खर्च के चलते केदारनाथ यात्रा नहीं कर पा रहे हैं. लेकिन आप चिंता मत करिए आज हम आपको बताऐंगे कि कैसे आप 5000 से कम रुपयों  में केदारनाथ की यात्रा कर सकते हैं. सबसे पहले आप केदारनाथ के लिए रजिस्ट्रेशन करें. उत्तराखंड सरकार ने रजिस्ट्रेशन का तरीका निःशुल्क और आसान रखा है.  रजिस्ट्रेशन के लिए आपको वॉट्सएप नंबर 8394833833 पर यात्रा लिख कर भेजना है.  

पहले दिल्ली से हरिद्वार 
सबसे पहले आपको दिल्ली से हरिद्वार के लिए ट्रेन लेनी होगी. दिल्ली से हरिद्वार आप मात्र 300-500 रुपये में आ सकते हैं. रोजाना इस रूट पर 8-10 ट्रेनें जाती हैं. इसके अलावा आप दिल्ली से हरिद्वार का सफर बस में भी कर सकते हैं, जिसकी टिकट आपको 500-1000 रुपये में मिल जाएगी. 

हरिद्वार से सोनप्रयाग 
हरिद्वार पहुंचकर सोनप्रयाग जाने के वाली बस लेनी होगी. इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन के बाहर कई बसें मिल जाएगीं. मात्र 600-1000 रुपये में आप सोनप्रयाग पहुंच जाएंगे. यह सफर 8-10 घंटों का होता है, लेकिन हरिद्वार से सोनप्रयाग का रास्ता इतना खूबसूरत है कि आपका लंबा सफर बढ़ी आसानी से निकल जाएगा. यहां आपको सोनप्रयाग में एक रात के लिए ठहरना होगा.  आपको मात्र 800-1000 रुपये में  कमरा मिल जाएगा. आप चाहें तो पहले से gmvnonline.com पर कमरे की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा मात्र 200-300 रुपये में आपको भरपेट खाना मिल जाएगा. 

सोनप्रयाग से गौरीकुंड 
रात भर आराम करने के बाद सुबह 4-5 बजे सोनप्रयाग से गौरीकुंड के लिए रवाना हो जाइए. मात्र 50 रुपये की शेयरिंग टैक्सी से आप गौरीकुंड पहुंच जायेंगे. यहीं से केदारनाथ की पैदल यात्रा शुरू होती है. आप 8-9 घंटों में केदारनाथ पहुंच जाएंगे. अगर आपको ठहरना हो तो केदारनाथ से करीब 1 किलोमीटर दूर आप एक बेड या बेस कैंप ले सकते हैं. बेड आपको 500-800 में मिल जाएगा.

वहीं बेस कैंप 250-300 में मिल जाएगा. कमरा या बेस कैंप भी आप gmvnonline.com पर बुक करवा सकते हैं. इसके अलावा खाना भी मात्र 200-300 रुपये में मिल जाएगा. सुबह जल्दी उठकर केदार बाबा के दर्शन के लिए पहुंच जाएं. रोज सुबह 6 बजे केदारनाथ की आरती होती है, तो इसमें जरूर शामिल हों. इस तरह आप कम बजट में केदार बाबा के दर्शन कर सकते हैं. 

इस हफ्ते इन राशियों के लोगों को मिलने वाली है Good News, जानिए अपना राशिफल 

खोजो तो जानें: फोटो में छिपा है आलू, ढूंढ लिया तो समझिए तीस मार खां हैं आप 

WATCH: जल्द बनकर तैयार होने वाला है श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, देखें कितना हुआ निर्माण

Trending news