Winter Health Tips: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी किचन में रखीं ये चीजें, आज से ही रोजाना शुरू कर दें इनका सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1484228

Winter Health Tips: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी किचन में रखीं ये चीजें, आज से ही रोजाना शुरू कर दें इनका सेवन

Winter Health Tips: इस मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए गर्म तासीर के फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. ये चीजें आपके शरीर को सर्दी के मौसम में अंदर से गर्म बनाए रखेंगी. 

फाइल फोटो.

Winter Health Tips: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग गर्म कपड़े और रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये केवल आपको बाहर से गर्म रखने का काम करते हैं. शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए आपका खान-पान बेहद महत्‍वपूर्ण है. ठंड में बीमार पड़ने से बचना है तो इस समय खाने में कई ऐसी चीजें शामिल करें, जिनकी तासीर गर्म होती है. इस मौसम में अपने खान-पान का ध्यान रखने से खुद को सर्दी और फ्लू जैसे इंफेक्शन से बच सकते हैं. आइए जानते हैं इस मौसम में गर्म तासीर के भोजन कौन से हैं, जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करेंगे:

1. शहद
शहद में कई पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो आपकी शरीर में ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होते हैं. शहद हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके साथ ही गले की खराश को दूर करता है और सर्दियों में होने वाली आम परेशानियों से भी लड़ने में मदद करता है.

2. देशी घी
सर्दियों में आपको देशी घी को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपके शरीर की गर्मी और टेंपरेचर को बैलेंस करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

यह भी पढ़ें- Kiara Advani की तरह आप भी चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, आज से ही इस समय पीना शुरू कर दें नारियल पानी

3. गुड़
गुड़ में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है. यह शरीर को अंदर से गर्म रखने में बेहद लाभदायक होता है. शरीर को गर्म रखने के लिए गुड़ को मीठे व्यंजनों में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

4. दालचीनी
दालचीनी में ऐंटिऑक्सिडेंट और एंटिबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. इसे आप किसी भी मीठी डिश, नमकीन, बेकिंग और स्नैक्स में डाल सकते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में दालचीनी के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे शरीर में गर्मी पैदा होती है. दालचीनी का पानी पीने से खांसी भी ठीक हो जाती है.

5. तिल
सर्दियों में तिल का इस्‍तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. खासतौर पर मिठाइयां बनाने में काफी ज्‍यादा किया जाता है. तिल के बीज आपके शरीर को गर्म रखते हैं. कई मायनों में तिल लाभदायक माना जाता है.

यह भी पढ़ें- Skincare Tips: इस समय ठंडे पानी से धोया चेहरा तो नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम की जरूरत, इन टिप्स से निखर जाएगी स्किन

 

6. बादाम और अखरोट
बादाम और अखरोट दोनों ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है. इनको पानी में भिगोकर खाना बेहद फायदेमंद होता है. अखरोट को आप बिना भिगोए भी खा सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट ड्राई फ्रूट खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके लिए सर्दी के मौसम में भी 4-5 बादाम और दो अखरोट रोजाना खाएं. 

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: सर्दियों में जरूर करें इन 6 मसालों का सेवन, मौसमी बीमारियों से रहेंगे दूर

Trending news