Covid Update: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर यूपी में अलर्ट, इन्हें कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य
Advertisement

Covid Update: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर यूपी में अलर्ट, इन्हें कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य

Covid Update: कोरोना के नए स्ट्रेन जेएन-1 का पहला केस मिलने के बाद सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं.  नए वेरिएंट को लेकर यूपी में अलर्ट जारी किया गया है. 

Corona new variant JN1

लखनऊ: कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी हो गया है. यूपी के सभी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेज को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. कोरोना के नए स्ट्रेन जेएन-1 का पहला केस मिलने के बाद सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही प्रदेश के सभी अस्पतालों में भर्ती होने वाले सांस, सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी समस्या वाले गंभीर मरीजों को कोविड जांच अनिवार्य कर दी गई है.  

सावधानी बरतने के निर्देश 
जिलों को जारी निर्देश में गंभीर मरीजों पर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. अस्पतालों में भर्ती होने वाले 'इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस' रोगियों, सीनियर क्यूट रेस्पिरेट्री इन्फेक्शन रोगियों की भी RTPCR करने को कहा गया है. आरटी पीसीआर की जांच पॉजिटिव आने पर जानकारी देनी होगी. इसके बाद जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजे जाएंगे. कोविड की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है. 

बीते 24 घंटे में 423 नए केस
पिछले 24 घंटे में कोरोना के 423 संक्रमित मरीज मिले हैं. इनमें सिर्फ केरल से 266 मामले हैं. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में भी कोविड के पांच नए मामले सामने आए हैं. नए मरीज मिलने के बाद देशभर में कुल एक्टिव केस की संख्या 3420 पहुंच गई है. बीते 24 घंटे में 4 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से 2 केरल, 1 कर्नाटक और 1 राजस्थान के मरीज हैं. 

WHO ने किया अलर्ट 
WHO के मुताबिक, पिछले एक महीने में वैश्विक स्तर पर नए कोविड मामलों की संख्या में 52% की वृद्धि हुई है. यह इस बात का संकेत है कि हमें कोरोना को हल्‍के में न लेकर सावधानी बरतनी चाहिए.  डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक पिछले एक महीने में दुनियाभर में कोविड के 8,50,000 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं पिछले 28 दिनों की तुलना में नई मौतों की संख्या में 8 प्रतिशत की कमी आई है.

Trending news