Benefits of Hing: आप भी जान लें एक चुटकी हींग की कीमत, कब्ज समेत इन समस्याओं से हमेशा के लिए मिल जाएगा छुटकारा!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1566560

Benefits of Hing: आप भी जान लें एक चुटकी हींग की कीमत, कब्ज समेत इन समस्याओं से हमेशा के लिए मिल जाएगा छुटकारा!

Benefits of Asafoetida: हींग सिर्फ खाने का जायका नहीं बढ़ाती है बल्कि एक औषधि की तरह काम करती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको हींग के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं...

Benefits of Asafoetida: हींग के फायदे

Hing Ke Fayde: भारत का शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का इस्तेमाल ना किया जाता हो. हींग केवल खाने का स्वाद और खुशबू ही नहीं बढ़ाती, बल्कि सेहत भी बनाती है. हींग में पर्याप्त मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं. यही वजह है कि यह स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है. अगर आप एक चुटकी हींग का रोजाना सेवन करते हैं, तो आप कई बीमारियों से दूरी बना सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको हींग के फायदे बताने जा रहे हैं. 

हींग के फायदे (Benefits of Asafoetida)

कब्ज का रामबाण इलाज 
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो हींग रामबाण इलाज है. इसके लिए हींग के पाउडर में मीठा सोडा मिला लें. रात में सोने से पहले खा लें. इससे आपका पेट साफ हो जाएगा. इसके साथ ही कब्ज की शिकायत भी दूर हो जाएगी. 

ब्लड शुगर लेवल करे कम
अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आपको खाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. हींग के सेवन से ब्लड सुगर का लेवल कम हो सकता है. दरअसल, हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं (pancreatic cells) को उत्तेजित करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है. 

दाद-खाज से दिलाए छुटकारा 
स्किन संबंधी समस्याओं जैसे-दाद, खाज, खुजली से परेशान हैं तो आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए हींग को पानी में घिसकर उन स्थानों पर लगाएं जहां समस्या हो. रोजाना ऐसा करने से आपको हफ्ते भर में रिजल्ट देखने को मिलेगा. 

पुरुषों की यह प्रॉब्लम होगी दूर 
पुरुषों के लिए एक चुटकी हींग बड़े काम की है. दरअसल, यह पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है. इसके अलावा हींग इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए पुरुष रोजाना सुबह खाली पेट हींग के पानी का सेवन करें. 

दांत दर्द में मिलेगा आराम
अगर आपके दांतों में कीड़े की समस्या है तो हींग का इस्तेमाल करें. इसके लिए रात में दांतों में हींग दबाकर सोएं. इसके अलावा आप सुबह उठकर हींग के पानी से गरारा भी कर सकते हैं. इससे आपको फायदा मिलेगा. इसके अलावा हींग में दर्द निवारक गुण के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे दांत दर्द से छुटकारा मिलता है. 

यह भी पढ़ें- Remedies for Bad Breath: मुंह की बदबू से हैं परेशान, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

यह भी पढ़ें- Health Tips: औषधीय गुणों से भरपूर है नीम का दातुन, फायदे जानकर आज ही छोड़ देंगे टूथपेस्ट और ब्रश

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

 

Trending news