Transgender Pregnancy: ट्रांसजेंडर भी दे सकते हैं बच्चे को जन्म? दूर कर लें गलतफहमी
Advertisement

Transgender Pregnancy: ट्रांसजेंडर भी दे सकते हैं बच्चे को जन्म? दूर कर लें गलतफहमी

केरल के कोझिकोड के रहने वाले  एक ट्रांस कपल  (Kerala Transgender Couple) जहद और जिया पवल के बारे में आपने जरूर सूना होगा. जिन्होंने सोशल मीडिया पर माता-पिता बनने की खुशखबरी लोगों के साथ साझा की थी.

Transgender Pregnancy: ट्रांसजेंडर भी दे सकते हैं बच्चे को जन्म? दूर कर लें गलतफहमी

Transgender Pregnancy: केरल के कोझिकोड के रहने वाले  एक ट्रांस कपल  (Kerala Transgender Couple) जहद और जिया पवल के बारे में आपने जरूर सूना होगा. जिन्होंने सोशल मीडिया पर माता-पिता बनने की खुशखबरी लोगों के साथ साझा की थी. इसके बाद उन्होंने फरवरी में एक बच्चे को जन्म दिया, हालांकि उन्होंने बच्चे की पहचान बनाते से इनकार कर दिया और कहा कि बच्चा अपना जेंडर खुद तय करेगा. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि ट्रांसजेंडर बच्चे को जन्म कैसे दे सकते हैं आपके ज़हन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा कि भला ट्रांसजेंडर पेरेंट्स कैस बन सकते हैं? तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके पीछे की पूरी बात बताएंगें.

क्या ट्रांसजेंडर क्या बन सकते हैं माता-पिता?
सबसे पहले आपको बता दें कि ट्रांसजेंडर कई तरह के होते है. ऐसे में डॉक्टर द्वारा कुछ जरुरी टेस्ट के बाद ही पता चल सकता है कि ट्रांसजेंडर 
बच्चे को जन्म दे सकते हैं या नहीं.  एक्सपर्ट की जानकारी के अनुसार कई ट्रांसजेंडर के बार ओवरी होती है ऐसे में वह IVF (In vitro fertilization) के माध्यम से गर्भ धारण कर सकते हैं. 

ओवरी ट्रांसप्लांट/Ovary transplant
क्या आप जानते हैं कि ओवरी ट्रांसप्लांट Ovary transplant के द्वारा भी ट्रांसजेंडर प्रेग्नेंट हो सकते हैं. ओवरी ट्रांसप्लांट में मेडिकल प्रक्रिया के द्वारा ओवरी लगाया जाता है. यह प्रक्रिया बेहद खतरनाक होती है. यह काफी जोखिम भरा कदम होता है. 

ट्रांसजेंडर की डिलीवरी/Transgender Delivery
बेबी कंसीव (Baby Conceive) करने के बाद डिलीवरी का समय ट्रांसजेंडर के लिए बेहद नाजुक होता है. इस दौरान उन्हें अपना खास ख्याल रखा होता है. ज्यादातर मा मले में ट्रांसजेंडर आईवीएफ (IVF) के द्वारा प्रेग्नेंट होते हैं. ऐसे में उनकी नॉर्मल डिलीवरी आसान नहीं होती है. डॉक्टर को सी-सेक्शन के द्वारा ट्रांसजेंडर की डिलीवरी करवाते हैं.

ब्रेस्टफीडिंग/Breast feeding
ट्रांसजेंडर बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे करवाते हैं यह काफी बड़ा सवाल है.  एक्सपर्ट के अनुसार फेमिनिज्म हार्मोन थेरेपी (Feminism Hormone Therapy) के बाद ब्रेस्टफीडिंग (Breast feeding) करवाना आसान होता है. फेमिनिज्म हार्मोन थेरेपी में ब्रेस्ट का विकास होता है. गेका 6 महीने बाद ट्रांस महिलाएं अपने बच्चे को दूध पिला सकती हैं. 

Trending news