Curd Benefits: दही खाने से ही सकती हैं कई जानलेवा बीमारियां, जानें दही खाने का सही और गलत तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1797678

Curd Benefits: दही खाने से ही सकती हैं कई जानलेवा बीमारियां, जानें दही खाने का सही और गलत तरीका

Health Benefits: दही हमारे खान- पान का बहुत ही जरूरी हिस्सा है. ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि दही हमारे लिए सिर्फ फायदेमंद है. लेकिन गलत समय और गलत तरीके से दही खाने पर आपको कई रोग जकड़ सकते हैं. 

 

Dahi khane ke fayde( File Photo)

Health Benefits Of Curd: दही हमारे भोजन का अभिन्न हिस्सा है. कुछ लोग तो खाना तब तक अधूरा मानते हैं जब तक दही साथ में न हो. दही में विटामिन कैल्शियम और प्रोटीन की प्रचूर मात्रा होती है. दही के ढेरों फायदे हैं. यहाँ तक कि कई जगह कोई भी शुभ काम करने से पहले भी दही चीनी खाने का रिवाज है. दही के बारे में कई भ्रांतियां हैं. दही खाना कब फायदेमंद होता है और कब नुकसानदायक यहाँ विस्तार से पढ़ें.  

दही के लाभ - दही में बहुत से अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाते हैं. दही खाने से पेट के सभी रोग दूर होते हैं. अपच, दस्त और कब होने पर दही खाने से रहत मिलती है. दही पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है. मलेरिया होने पर भी दही खूब खाना चाहिए. इसके अलावा सर्दी होने पर भी दही खाना चाहिए. हालाँकि याद रखें कि दही फ्रीज का ठंडा न हो. सामान्य तापमान पर रखा हुआ दही आपकी सर्दी जुखाम ठीक कर सकता है. इसके अलावा खूनी बवासीर के मरीजों को भी रोज एक कटोरी दही खानी चाहिए. 

दही ऐसे हो जाती नुकसानदायक- अगर आपने दही खाने में कुछ असावधानियाँ बरती तो दही फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है.  दही को कभी भी गरम खाने के साथ नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा  इन चीजों के साथ भी दही खाने पर कई नुकसान होते हैं. जैसे खीर, दूध, पनीर, खीरा और खरबूजा. इसके अलावा मक्खन निकला हुआ दही खाने से कब्ज बढ़ सकती है.  इस बात का भी ध्यान रखें कि दही ठीक से जमी हुई नहीं है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए.  यह दही कफ को बढ़ा देता है जो कि बहुत हानिकारक माना गया है. 

ये खबर भी पढ़ें- Snake Bite First Aid: सांप के काटने पर क्या करें?, इस घरेलू उपायों से बच सकती है जान

दही खाने का सही तरीका - आयुर्वेद के अनुसार हमें रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए. दही में घी, शहद, आंवला पाउडर, चीनी, नमक या मूंग की दाल में से कुछ ना कुछ जरूर मिला देना चाहिए. दही को कभी भी आग या धूप में गरम नहीं करना चाहिए.  मानसून, हेमंत और शिशिर ऋतु में दही का सेवन स्वास्थय को बहुत लाभ पहुंचाता है.

WATCH : कठिन समय में हिम्मत ना हारें यूपी सरकार दे रही आपको 30 हजार रुपये

Trending news