गर्मियों में जरूर खाएं 10 रुपये का ये हाथी फल, जानें लिवर-किडनी से लेकर अनिद्रा दूर भगाने तक बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1743398

गर्मियों में जरूर खाएं 10 रुपये का ये हाथी फल, जानें लिवर-किडनी से लेकर अनिद्रा दूर भगाने तक बड़े फायदे

Kaitha Ke Fayde : कैथे में आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस और जिंक पर्याप्‍त मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही इसमें विटामिन बी1 और बी2 भी पाया जाता है. बाजार में दस रुपये में मिलने वाला ये फल गर्मियों में काफी फायदेमंद है.

फाइल फोटो

Elephant Apple : हम सभी ने कैथा फल (Kaitha) का नाम जरूर सुना होगा, लेकिन इसके फायदे बहुत कम ही लोग जानते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस और जिंक पर्याप्‍त मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही इसमें विटामिन बी1 और बी2 भी पाया जाता है. बाजार में दस रुपये में मिलने वाला ये फल गर्मियों में काफी फायदेमंद है. तो आइये जानते हैं कैथा खाने के और क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं. 

मधुमेह के लिए रामबाण 
कैथे को अंग्रेजी में वुड एप्‍पल कहा जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम लिमोनिया एसिडिस्सिमा है. इतना ही नहीं कैथा को हाथी सेव या हाथी फल भी कहा जाता है. कैथे के पेड़ से निकलने वाले फेरोनिया गूंदा मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण है. यह रक्त प्रवाह में चीनी के संतुलन को बनाए रखते हैं. इसके नियमित सेवन से रक्त में ग्लूकोज का स्तर कम होता है.

लिवर और किडनी के लिए कारगर 
कैथा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसमें कई यौगिक भी होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और शरीर के बेहतर कामकाज में मदद करते हैं. कैथा का गूदा लिवर और किडनी के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मददगार होता है. 

बेहतर नींद में सहायक 
कैथा की जड़ के चूर्ण का उपयोग अनिद्रा से छुटकारा पाने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए किया जाता है. जड़ के चूर्ण को पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें और अच्छी नींद लेने के लिए इस घोल को अपने सिर के कनपटी और माथे पर लगाएं. इससे अनिद्रा से छुटकारा मिलेगा. 

पाचन सहायता में मददगार
कैथा पाचन के लिए भी उपयोगी होता है. लिमोनिया एसिडिसिमा की पत्तियों का उपयोग बच्चों में पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. कैथे के पेड़ की टहनियों को एक सिरप में बनाया जाता है. माना जाता है कि इस सिरप से न रुकने वाली हिचकी भी बंद हो जाती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Handcrafted cow dung jewelry: अरे ये क्या! गाय के गोबर से बन रहे हैं गहने, डिजाइन ऐसे की नज़र ना हटे

Trending news