Haldi Face Pack: चमकती त्वचा के लिए आजमाएं ये हल्दी फेस पैक, आलिया भट्ट जैसी हो जाएगी स्किन
Advertisement

Haldi Face Pack: चमकती त्वचा के लिए आजमाएं ये हल्दी फेस पैक, आलिया भट्ट जैसी हो जाएगी स्किन

Haldi Face Pack : हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी होती है. ऐसे में यदि आप त्वचा के कील-मुंहासों से परेशान हैं, तो हल्थी से बना फेस पैक आजमा सकते हैं. इसे न सिर्फ बनाना आसान है बल्कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

Haldi Face Pack: चमकती त्वचा के लिए आजमाएं ये हल्दी फेस पैक, आलिया भट्ट जैसी हो जाएगी स्किन

Haldi Face Pack : जरा सोचिए हल्दी न हो तो हमारे व्यंजन कितने अधूरे रहेंगे. इसके बिना स्वाद की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इसे दूसरे मसालों से अलग बनाते हैं. यहां तक की हल्दी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधी के रूप में इस्तेमाल होती है. खास तौर पर त्वचा को ऊर्जावान बनाए रखने और मुंहासे और फोड़े-फुंसियों से निजात दिलाने में हल्दी का कोई मुकाबला नहीं. इससे झुर्रियां भी नहीं आती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी होती है. आइए जानते हैं हल्दी के जरिए कैसे जेल तैयार कर सकते हैं. 

त्वचा के लिए हल्दी जेल कैसे बनाएं?
त्वचा के लिए हल्दी जेल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
एलोवेरा जेल
हल्दी पाउडर
बेसन
शहद

एलोवेरा की पत्ती से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे एक कटोरे में निकाल लें. आप रेडीमेड एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. तय करें कि आप जो हल्दी पाउडर उपयोग कर रहे हैं वह शुद्ध है. उसमें कोई अतिरिक्त रंग नहीं मिला होना चाहिए. इसमें 1/4 चम्मच बेसन और 1/4 चम्मच शहद मिलाएं. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें. आपका घर का बना हल्दी जेल उपयोग के लिए तैयार है. 

यह भी पढ़ें: Chandrama aur Jyotish: शादी से पहले चंद्रमा को ध्यान में रखकर करें कुंडली मिलान, पति-पत्नी में ताउम्र रहेगा प्यार

त्वचा के लिए हल्दी जेल का उपयोग कैसे करें?
हल्दी जेल लगाने से पहले स्किन को अच्छे से साफ पानी से धोएं. अब हल्दी जेल को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक रखें और फिर धीरे-धीरे अपने चेहरे की मालिश शुरू करें. एक बार जब जेल आपकी त्वचा में समा जाए, तो सामान्य पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें.

इस होममेड जेल को अपने चेहरे पर लगानेसे पहले हमेशा अपने हाथ पर पैच टेस्ट कर लें. यदि आपको खुजली महसूस हो तो तुरंत अपना चेहरा धो लें. अगर आपकी स्किन लाल या चकत्ते दिखाई दें तो उपयोग बंद कर दें. यदि कुछ घंटों के बाद भी आपकी त्वचा में जलन बनी रहती है तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: जानें 21 से 27 अगस्त तक कैसी रहेगी आपके ग्रहों की चाल, 3 राशियों के लिए खुशियां अपार, तुला और कुंभ राशि वाले सावधान

Trending news