प्रेग्‍नेंसी में आम खाने का मां और बच्‍चे पर क्‍या असर, जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1752498

प्रेग्‍नेंसी में आम खाने का मां और बच्‍चे पर क्‍या असर, जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

Pregnancy Care Tips : महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान सीजनी फल खाने की सलाह दी जाती है. वैसे तो प्रेग्नेंट महिलाएं हर तरह के फलों का उपयोग कर सकती हैं. लेकिन इस दौरान जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अधिकतर महिलाएं आम से दूरी बना लेती हैं. 

फाइल फोटो

Pregnancy Care Tips : प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के खानपान को लेकर विशेष ध्‍यान दिया जाता है. इसके पीछे का कारण यह होता है कि महिला के पेट में पल रह रहा भ्रूण स्‍वस्‍थ रहे. हालांकि, कई बार अनाप-शनाप खाने से मां और बच्‍चे दोनों की हालत बिगड़ जाती है. इसलिए महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान सीजनी फल खाने की सलाह दी जाती है. वैसे तो प्रेग्नेंट महिलाएं हर तरह के फलों का उपयोग कर सकती हैं. लेकिन इस दौरान जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अधिकतर महिलाएं आम से दूरी बना लेती हैं. तो आइये जानते हैं प्रेग्‍नेंसी के दौरान आम का सेवन करना ठीक है या नहीं. 

आम में विटामिन सी की भरपूर मात्रा
जानकारी के मुताबिक, गर्भवती महिलाएं आम खा सकती हैं, लेकिन उन्हें इस फल को जरूरत से ज्यादा खाने से बचना चाहिए. बताया गया कि आम में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. मैंगो स्लाइस से भरे एक कप में इतना विटामिन सी होता है कि आपकी एक दिन की जरूरत आराम से पूरी हो सकती है. विटामिन सी ऊतकों की मरम्मत करने के अलावा, इम्यूनिटी बढ़ाने और बच्चों के दातों और हड्डियों का विकास करने का काम करता है.

बच्‍चे को मिलेगा पोषक तत्‍व 
आम में विटामिन सी के अलावा विटामिन A भी अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. जन्म के वक्त विटामिन A की कमी की वजह से बच्चे की इम्यूनिटी कमोजर हो सकती है और दस्त के साथ-साथ श्वसन संबंधी संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है. आम में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट और एनर्जी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है.

सीमित मात्रा में ही खाएं 
गर्भावस्‍था में महिलाएं आम का उपयोग बेझिझक कर सकती हैं. इससे एनिमिया की बीमारी को रोकने में हेल्प मिलती है. भ्रूण का अच्छी तरह से विकास होता है. आम खाते वक्त प्रेग्नेंट महिलाएं एक बात का ध्यान जरूर रखें. इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करें. क्योंकि ज्यादा खाने से दस्त और डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: पहली बारिश ने ही खोली यूपी के कई बड़े शहरों की पोल, देखें कितना बुरा हाल

Trending news