Winter Skin Care Tips: सर्दियों में गर्म पानी से मुरझा न जाए स्किन, इन 10 उपायों से रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1969566

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में गर्म पानी से मुरझा न जाए स्किन, इन 10 उपायों से रखें ख्याल

Skin care Tips for Winter : प्रदूषण से देश की राजधानी दिल्ली ही नहीं छोटे शहरों के लोग भी परेशान हैं. वायु प्रदूषण का सबसे अधिक असर त्वचा पर पड़ता है. इससे स्किन मुरझाई नजर आने लगती है. ऐसे में आइए जानते हैं कैसे छोटे-छोटे उपाय से आप पॉल्यूशन के असर को रोक सकते हैं.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में गर्म पानी से मुरझा न जाए स्किन, इन 10 उपायों से रखें ख्याल

Skin Care Tips for winter: इस वक्त मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है और तापमान गिरने लगा है. इससे ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. सर्दियों का मौसम लोगों को खूब भाता है, लेकिन इस मौसम में कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है.

नोएडा और गाजियाबाद समेत यूपी के अलग-अलग जिलों में प्रदूषण से लोग परेशान हैं. इसका लोगों की सेहत को पर बुरा असर पहुंच रहा है. खासतौर पर सर्दियों में प्रदूषण से स्किन से जुड़ी लोगों को स्किन से संबंधित कई प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में तापमान कम होने से हवा शुष्क यानी ड्राई हो जाती है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. दूसरी तरफ हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व भी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर झुर्रियां, दाग-धब्बे और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं. प्रदूषण स्किन को अंदरूनी तौर पर नुकसान पहुंचाता है. डॉक्टर्स से इन समस्याओं से बचने के तरीके जान लेते हैं.

गर्म पानी से नहाने के नुकसान

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना, हीटर और ब्लोअर का उपयोग करना भी स्किन के लिए नुकसानदायक होता है. हीटर या ब्लोअर चलाते समय कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना चाहिए. इससे कमरे में आवश्यक नमी बनी रहती है और स्किन को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. यदि आप गर्म पानी से नहाते हैं तो बहुत ज्यादा समय के लिए न नहाएं. ज्यादा से ज्यादा 4 या 5 मिनट तक ही हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें.

सर्दी में बालों की देखभाल

सर्दियों में डिहाइड्रेशन होता है, क्योंकि लोग कम पानी पीते हैं. इसके अलावा हवा ड्राई होती है, जिससे बाल भी थोड़े सूखे हो जाते हैं. इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं. डिहाइड्रेशन की वजह से बालों की चमक कम हो जाती है. इसके अलावा रूखेपन की वजह से बालों में डैंड्रफ भी बढ़ सकता है. सर्दियों में त्वचा पर कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि मुंहासे, एक्जिमा, सोरायसिस आदि. इन समस्याओं का इलाज क्वालिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट की देखरेख में किया जाना चाहिए. इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं.

सर्दी में स्किन को डैमेज से बचाने के उपाय

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं : पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है, जिससे त्वचा भी हाइड्रेट रहती है. सर्दियों में रोज कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए.

क्लींज़र का इस्तेमाल करें : सर्दियों में त्वचा बहुत संवेदनशील हो जाती है. इसलिए सौम्य क्लींज़र का प्रयोग करें, जिससे त्वचा को नुकसान न पहुंचे.

मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें :  सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है. मॉइस्चराइजर त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे रूखा होने से बचाता है.

सनस्क्रीन का उपयोग करें :  गर्मियों की तरह सर्दियों में भी सनस्क्रीन का उपयोग करना जरूरी है.

सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाता है.

गर्म पानी से बाल धुलें : बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करें.

बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करें.

बालों को धोने के लिए पैराबेन और सल्फेट मुक्त शैम्पू का उपयोग करें.

किसी भी तरह की परेशानी होने पर डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर उपचार लें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayodhya Ram Mandir: शुभ मुहूर्त में शुरू होगई अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा, जानें क्या है इस यात्रा का महत्व

Trending news