ठंड बहुत है नाभी में डाल लें ये 4 तेल, मोटापा और स्किन की समस्या दूर होगी
Advertisement

ठंड बहुत है नाभी में डाल लें ये 4 तेल, मोटापा और स्किन की समस्या दूर होगी

नाभि में तेल डालने पर सेहत और स्किन दोनों को स्वस्थ रखा जा सकता है. यह भी कहा जाता है कि नाभि में तेल डालने से त्वचा निखरती है, बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, पेट की दिक्कतें दूर होती हैं और पाचन बेहतर होने लगता है.

ठंड बहुत है नाभी में डाल लें ये 4 तेल, मोटापा और स्किन की समस्या दूर होगी

Oiling Navel: इन दिनों कड़ाके की ठंड की वजह से बीमारियां भी तेजी से फैल रही हैं. कोई वायरल से पीड़ित है तो कोई सर्दी जुकाम की चपेट में है. आयुर्वेद में नाभि की सही देखरेख के जरिए कई गंभीर  बीमारियों से बचने का उपाय बताया गया है. नाभि शरीर का केंद्र होती है. इस चलते नाभि में तेल डालना बेहद अच्छा माना जाता है.

नाभि में तेल डालने पर सेहत और स्किन दोनों को स्वस्थ रखा जा सकता है. यह भी कहा जाता है कि नाभि में तेल डालने से त्वचा निखरती है, बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, पेट की दिक्कतें दूर होती हैं और पाचन बेहतर होने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ तेलों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें नाभि में डाला जा सकता है. इन तेलों की 1 से 2 बूंदे रात के समय नाभि में डालना काफी होता है.

नाभि में डालने के लिए तेल
नाभि में तेल डालने से पहले कुछ सावधानी भी बरतें. गीले कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें. नहाते समय भी नाभि को सही से साफ करना जरूरी होता है. जब नाभि साफ होगी तो उसमें से बदबू नहीं आएगी, मैल नहीं जमेगा और तेल डालने पर असरकारक होगा.

बादाम का तेल 
बादाम सिर्फ बुद्धि और स्मरणशक्ति ही नहीं बढ़ाता है. नाभि में बादाम का तेल डाला जा सकता है. बादाम के तेल  को नाभि में डालने के कई फायदे होते हैं. यह तेल विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है. इसके अलावा, बादाम के तेल में मौजूद फैटी एसिड्स त्वचा को रूखा-सूखा होने से बचाते हैं.

नीम का तेल भी डाल सकते हैं
नीम को आयुर्वेदिक औषधी कहा जाता है. नीम का तेल भी उतना ही फायदेमंद होता है. एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों वाले नीम के तेल को नाभि में डाला जा सकता है. ध्यान रखें आप इस तेल को सीधा नाभि में डालने की बजाय इसे किसी और तेल के साथ मिलाकर डालें.  

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news