सारे विटामिन का बाप है ये बीज, रोज खाएंगे तो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल कोसों दूर भागेंगे
Advertisement

सारे विटामिन का बाप है ये बीज, रोज खाएंगे तो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल कोसों दूर भागेंगे

Chia Seeds Benefits : चिया के बीज हमे साल्विया हिस्पानिका नामक पौधे से हासिल होते है. इनका रंग कत्थई तेज और साइज में छोटे होते हैं. चिया सीड्स का औषधीय महत्व है और इसलिए यह लोगों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है

सारे विटामिन का बाप है ये बीज, रोज खाएंगे तो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल कोसों दूर भागेंगे

Chia Seeds Benefits : हम लोग बचपन से ही चिया के बीज का नाम सुनते आ रहे हैं. हो सकता है आपने कभी न कभी इसका उपयोग भी किया हो. लेकिन चिया के बीज के असली फायदों से अधिकांश लोग अनजान होते हैं. चिया के बीज हमे साल्विया हिस्पानिका नामक पौधे से हासिल होते है. इनका रंग कत्थई तेज और साइज में छोटे होते हैं. चिया सीड्स का औषधीय महत्व है और इसलिए यह लोगों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आइए जानते हैं कि चिया के बीच हमें किन बीमारियों से बचाता है.

चिया बीज क्या होता है ?
चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड  और ‘अन्य जैव सक्रिय पोषक यौगिकों’ के लिए भी जाने जाते हैं और इसके साथ साथ इसमें पर्याप्त मात्रा में  फाइबर होता है. जोकि कई स्वास्थ्य समस्याओं में उपयोगी होता है.

हेल्थ स्टडी से पता चलता  है कि इस सुपरफूड में विटामिन सी, ई, नियासिन, थियामिन, एंटीऑक्सिडेंट, राइबोफ्लेविन पाए जाते  हैं जोकि एक इंसान के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी है.

चिया बीजों में शुगर नहीं होती है और ये ग्लूटेन से मुक्त होते हैं.

चिया बीजों में संतृप्त वसा के मुकाबले अधिक पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, ओमेगा -3 वसा और ओमेगा -6 वसा  होता है. इस तरह चिया बीजों की यह वसा संरचना इसे हृदय रोग, कैंसर और संक्रमण से जुड़े जोखिम को कम करने मै मदद करती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: Gyanvapi ASI Survey: ज्ञानवापी सर्वे के 5वें दिन गुंबद का सर्वे कर रही ASI, अब सच आएगा सामने !

Trending news