वजन घटाती है ये मिठाई, मोटापा, डायबिटीज-ब्लड प्रेशर से रहना है दूर तो आज ही आजमा लो भाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1804072

वजन घटाती है ये मिठाई, मोटापा, डायबिटीज-ब्लड प्रेशर से रहना है दूर तो आज ही आजमा लो भाई

Safed Pethe Ke Fayde: कई लोग सफेद पेठे की मिठाई खाना पसंद नहीं करते, मगर आपको बता दें कि इसकी मिठाई जितनी स्वादिष्ट होती है उतना ही इसकी सब्जी स्वास्थय के फायदेमंद होती है. आइए आपको बताते हैं सफेद पेठा की सब्जी खाने से सेहत को होने वाले फायदे. 

Ash Gourd (File Photo)

Ash Gourd Juice Benefits: मिठाई खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन हम आपको ऐसी मिठाई के बारे में बता रहे हैं, जो वजन घटाती है. जी हां, अगर आप सफेद पेठे, कुम्हड़े या कोहणा का जूस रोजाना पीना शुरू करेंगे तो वजन घटेगा न कि बढ़ेगा. सफेद पेठा से ही तरह-तरह के फ्लेवर वाली पेठा मिठाई बनाई जाती है. आपने पेठा मिठाई तो खाई होगी, मगर लोग इसकी सब्जी खाना पसंद नहीं करते. सफेद पेठा में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं.

न्यूट्रिशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6, सी आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. कैलोरी की मात्रा इसमें न के बराबर होती है. यह वजन घटाने में भी फायदा करता है. सफेद पेठा का जूस पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं.

सफेद पेठा का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ

1. वजन घटाने में फायदेमंद
यदि आपका वजन अधिक है तो आप डाइट में सफेद पेठे का जूस शामिल कर सकते हैं. रोजाना एक गिलास सफेद पेठे का जूस पीना वजन घटाने में फायदा करता है. सफेद पेठे में फैट की मात्रा नहीं होती है. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और कार्बोहाइड्रेट्स कम मात्रा में होता है. इसमें कैलोरी बेहद कम और पानी अधिक मात्रा में होता है. इस तरह से सफेद पेठा से तैयार जूस पीने से शरीर में चर्बी की मात्रा नहीं बढ़ती. फाइबर होने के कारण इस जूस को पीने से पेट देर तक भरा रहता है. 

2. पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है
इसमें फाइबर अधिक होता है, जिससे पेट साफ रहता है. बाउल मूवमेंट दुरुस्त रहने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. फाइबर के सेवन से भोजन आसानी से पच जाता है, जिससे मल त्याग करने में समस्या नहीं होती. पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. आंतों की सेहत भी अच्छी रहती है.

3. शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है
सफेद पेठे का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल भी काफी हद तक कंट्रोल में रहता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जिन्हें लो शुगर डाइट की जरूरत होती है. लगातार आप सफेद पेठे का जूस पिएं तो डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

4. लिवर को रखे स्वस्थ
सफेद पेठे के जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो शरीर से वसा और पित्त के उत्सर्जन में मदद करती हैं, जिससे लिवर से संबंधित डिसऑर्डर होने की संभावना काफी कम हो जाती है.

पोषक तत्वों का खजाना है मेथी, ऐसे करें इसके दाने का उपयोग तो होंग कई फायदे

5. हार्ट की बीमारियों से बचाए

सफेद पेठे के जूस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इस वजह से ये जूस पीना हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. यह सुपर कूल और हेल्दी नेचुरल ड्रिंक है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है. इस तरह से आप हार्ट संबंधित बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

WATCH : कठिन समय में हिम्मत ना हारें यूपी सरकार दे रही आपको 30 हजार रुपये

 

Trending news