एक्सराइज में शामिल करें उल्टा चलना, पास भी नहीं फटकेगा ब्लड प्रेशर और मोटापा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1842145

एक्सराइज में शामिल करें उल्टा चलना, पास भी नहीं फटकेगा ब्लड प्रेशर और मोटापा

Ulta Chalne ke Fayede: बेहतर सेहत के लिए हम कई तरह के एक्सरसाइज करते हैं. उल्टा चलना भी एक अच्छा व्यायाम है. आइए जानते हैं यह कितनी बीमारियों से आपको बचाता है.

एक्सराइज में शामिल करें उल्टा चलना, पास भी नहीं फटकेगा ब्लड प्रेशर और मोटापा

Health Benefits of Walking Backward: तन को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज की जा सकती हैं. दुनिया भर के एक्सपर्ट टहलने को सबसे अच्छा एक्सरसाइज मानते हैं. इसे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक कोई भी कभी भी कर सकता है. लेकिन क्या आपको रिवर्स वॉकिंग यानी उल्टा चलने के फायदों के बारे में पता है? आपको जानकर हैरानी होगी कि

सीधी सैर से अधिक फायदेमंद उल्टी सैर होती है. इससे हमारे दिमाग और शरीर के बीच अच्छा संतुलन बनता है. हर दिन आधा घंटा रिवर्स वॉक करने से किडनी, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से जुड़ी समस्याओं में भी राहत मिलती है. 

1. मांसपेशियों को मजबूत करे

उल्टा चलने से घुटनों से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है. इससे घुटनों में दर्द, तनाव और सूजन की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. पैर में चोट या गठिया से पीड़ित लोगों के लिए भी रिवर्स वॉकिंग एक अच्छा उपाय माना जाता है.

2. पीठ दर्द कम करने में मददगार

उलटा चलने से आपकी पीठ में लंबे समय से बना हुआ दर्द कम हो सकता है. जब आप उल्टा चलते हैं तो आपकी पीठ की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है. इसके अलावा उल्टा चलने से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या और कमर दर्द में भी आराम मिलता है.

3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
उल्टा चलते समय आपके दिमाग को ज्यादा काम और फोकस करना पड़ता है. इससे दिमाग की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है. रोजाना उल्टा चलने से तनाव और एंग्जाइटी जैसे मानसिक रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है.

4. पैरों की ताकत बढ़ती है

उल्टा चलने से पैरों के पीछे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी होती है. इससे आपके पैर अधिक मजबूत होते हैं. सामान्य रूप से पैदल चलने से पैरों पर इतना जोर नहीं पड़ता.

5. शरीर के अंगों का संतुलन बनाए

उल्टी सैर आपके शरीर और दिमाग के बीच के संतुलन को बेहतर बनाती है. सीधा चलने की जगह उल्टा चलने पर आपके दिमाग का पूरा ध्यान आपके शरीर की गति पर होता है. इससे शरीर का संतुलन भी बढ़ता है और दिमाग की एकाग्रता भी.

6. मोटापा कम करे

यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही व्यायाम में उल्टा चलने को शामिल करें. जब आप उल्टा चलते हैं तो आपको अपने शरीर के आगे और पीछे के हिस्सों को एक साथ बैलेन्स करना पड़ता है. इससे आप अपनी बॉडी को टाइट करते हैं, जिसके चलते आपका वजन जल्दी कम होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: 23 अगस्त का दिन अब नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा, पीएम मोदी ने बेंगलुरु में किया ऐलान

Trending news