Vivah Panchami 2023 Upay: पाना चाहते हैं मनचाहा जीवनसाथी तो विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, दूर हो जाएंगे विवाह संबंधी दोष
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1986016

Vivah Panchami 2023 Upay: पाना चाहते हैं मनचाहा जीवनसाथी तो विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, दूर हो जाएंगे विवाह संबंधी दोष

Vivah Panchami 2023 Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, विवाह पंचमी मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाते हैं. आइये जानते हैं विवाह पंचमी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में...

 

Vivah Panchami 2023 Upay

Vivah Panchami 2023 Upay: हिंदू धर्म में विवाह पंचमी का खास महत्व है. पंचांग के मुताबिक, हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का पर्व मनाया जाता है. इस साल यह तिथि 17 दिसंबर 2023 को पड़ रही है. मान्यता है कि इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह संपन्न हुआ था. तब से इस दिन को श्रीराम-जानकी का विवाहोत्सव के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि इस शुभ पर श्रीराम और माता सीता की विधि-विधान से पूजा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. विवाह पंचमी पर कुछ खास उपाय करने से दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहती हैं. आइये जानते हैं सुखी वैवाहिक जीवन और मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए विवाह पंचंमी पर किए जाने वाले उपाय...

विवाह पंचमी पर करें ये उपाय (Vivah Panchami 2023 Upay)
1. व्रत रखें 

जिस युवक या युवती के विवाह में देरी हो रही है या जिनके वैवाहिक जीवन में खुशियां नहीं है, उन्हें विवाह पंचमी के दिन व्रत जरूर रखना चाहिए. इस दिन सच्चे मन से माता सीता और श्री राम की पूजा करें और रामचरित मानस का पाठ करें. मान्यता है कि ऐसा करने से भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण होती हैं. 

2. सुखी दांपत्य जीवन के लिए 
जिन दंपतियों के बीच अनबन रहती है उन्हें एकसाथ मिलकर रामचरितमानस में वर्णित राम-सीता प्रसंग का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि इससे वैवाहिक संबंध मधुर होते हैं. दंपति को सिया-राम का आशीर्वाद मिलता है.

3. जल्दी विवाह के लिए उपाय 
जिन लोगों की शादी तय हो गई है, लेकिन किसी कारणवश देरी हो रही है वे नीचे दिए मंत्र का जाप करें. मान्यता है इससे शीघ्र विवाह के योग बनते हैं. 
"पानिग्रहन जब कीन्ह महेसा। हियं हरषे तब सकल सुरेसा॥ 
बेदमन्त्र मुनिबर उच्चरहीं। जय जय जय संकर सुर करहीं॥" 

4. विवाह में आ रही अड़चन के लिए क्या करें? 
अगर आपकी शादी नहीं हो रही है या अड़चनें आ रही हैं, तो विवाह पंचमी बेहद खास दिन है. इस खास मौके पर विधि विधान से राम-सीता का विवाह कराएं. ऐसा करने से कुंडली में विवाह संबंधित दोष खत्म हो जाता है. 

5. प्रेम विवाह के लिए करें ये काम  
अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो इस दिन माता सीता के चरणों में सुहाग की सामग्री अर्पित करें और मनचाहा जीवनसाथी पाने की प्रार्थना करें. इसके बाद अगले दिन सुहाग की समाग्री किसी विवाहिता को दान कर दें. ऐसा करने से जल्द ही प्रेम विवाह के योग बनेंगे. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Maghi Purnima 2024 Date: साल 2024 में माघी पूर्णिमा कब है? यहां जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Vivah Panchami 2023: कब है विवाह पंचमी? तारीख के साथ जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

Trending news